हिमाचल में आज से खुलेंगे पशु औषधालय, मिलेंगी सारी दवाईयां
हिमाचल में आज से खुलेंगे पशु औषधालय, मिलेंगी सारी दवाईयां
Share:

शिमला: एकाएक बढ़ा ही जा रहा कोरोना का प्रकोप आज पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप लेता रहा है. वहीं इस बात का खास ख्याल रखते हुए ने बीते दिनों लॉकडाउन का नियम लागू कर दिया गया था. लेकिन हिमाचल में आज से पशु औषधालय खुल जाएंगे और दवाएं भी दी जाएंगी. विभाग ने पशु चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए चंबा के थुलेल, खरगट, लाहरू, बेरांगल और कोटी में पांच ट्रांजिट शिविर स्थापित कर दिए गए है. अब तक चंबा जिले में प्रवेश करने वाले 280 भेड़ समूहों को कवर किया गया है. चंबा में पशुधन के साथ गुज्जर समुदाय का प्रवास अभी शुरू नहीं हुआ है. कांगड़ा में पशुपालन विभाग के उप निदेशक को राज्य और राज्य के बाहर चारे के परिवहन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.  

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान लॉकडाउन की स्थिति में पशु चिकित्सा संस्थान नियमित पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. पशु चिकित्सा औषधालय आपातकालीन सेवाएं प्रदान कर रहे हैं.  मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार राज्य में घुमंतू लोगों को प्राथमिकता दी गई है.  पशुधन की स्वतंत्र आवाजाही की अनुमति दी गई है.

गद्दी और गुज्जरों आदि को राशन आदि के अलावा अन्य सहायता प्रदान करने का निर्देश दिए हैं. अब तक 500 प्रवासी पशुधन मालिकों से संपर्क किया जा चुका हैं, जो प्रवास पर हैं. सिरमौर, सोलन, शिमला, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर, मंडी और कांगड़ा जिले में स्थानीय प्रशासन के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्तियों को लगभग 150 राशन किट प्रदान किए हैं. 

आंध्र प्रदेश : राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 502 हुई, इतने नए मामले आए सामने

मध्य प्रदेश में आज से शुरू हुई गेहूं की खरीदी

उम्रदराज और गंभीर बीमारी से पीड़ित शिक्षकों को दी गई राहत, नहीं लगेगी ड्यूटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -