20 स्मार्ट शहरों की लिस्ट जारी, MP से 3, गुजरात से 2, UP से एक भी नही
20 स्मार्ट शहरों की लिस्ट जारी, MP से 3, गुजरात से 2, UP से एक भी नही
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय संसदीय मंत्री वैंकेया नायडू ने गुरुवार की दोपहर 20 स्मार्ट सिटीज के नामों की घोषणा की। लिस्ट में शामिल इन 20 शहरों को पहले चरण में स्मार्ट सिटी का रुप दिया जाएगा। इस लिस्ट में जहां एक ओर मध्य प्रदेश के तीन शहरों को जगह मिली है तो वहीं उतर प्रदेश एक भी शहर का नाम नही है।

कौन-कौन से शहर बनेंगे स्मार्ट-

भोपाल, जबलपुर, इंदौर, लुधियाना, भुवनेश्वर, पुणे, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, विशाखापतन्म, सोलापुर, दालणगेरे, नई दिल्ली, नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन, कोयंबटूर, काकीनाडा, बेलगाम, उदयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई।

क्या-क्या होगा स्मार्ट सिटी में-

मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद 100 शहरों को स्मार्ट सिटी में बदलने का वादा किया था। इन शहरों में पानी, बिजली, सफाई व ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी अवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस समेत सभी बुनियादी सुविधाएं शामिल है। हर 15000 इंसान पर एक डिस्पेंसरी, 50000 लोगों पर एक डायग्नोस्टिक सेंटर हो। 1 लाख की आबादी पर 30 बिस्तरों वाला छोटा अस्पताल, 80 बिस्तर वाला मीडियम अस्पताल और 200 बिस्तर वाला बड़ा अस्पताल हो।

अगली किश्त में सरकार 40 शहरों के नामों की घोषणा करेगी। इसके बाद हर दो साल में 40 शहरों के नाम प्रस्तावित होंगे। कहा जा रहा है कि यह दुनिया में पहली बार है जब निवेश शहरों के चुनाव के आधार पर किया जा रहा है। इन शहरों की कुल आबादी करीबन 3.94 करोड़ है।

इस योजना में सरकार की ओर से 3 लाख करोड़ रुपए निवेश किए जाएंगे। फिलहाल देश में शहरी आबादी 31 प्रतिशत है। इन शहरों की भारत के जीडीपी में हिस्सेदारी 75 प्रतिशत है। चुने गए शहरों को पहले साल में 200-200 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इसके बाद तीन साल तक 100-100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -