वेंकैया नायडू ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन आंदोलन का आह्वान किया
वेंकैया नायडू ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन आंदोलन का आह्वान किया
Share:

चंडीगढ़: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि मनुष्यने विकास की अपनी खोज में प्रकृति को "मरम्मत से परे" नष्ट कर दिया है और इसकी रक्षा के लिए एक जन आंदोलन का आह्वान किया है। उन्होंने देश की निचली अदालतों से स्थानीय निवासियों और जैव विविधता के हितों को ध्यान में रखते हुए अपने फैसलों के लिए एक पारिस्थितिकी केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने के लिए भी कहा।

मोहाली में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में 'पर्यावरण विविधता और पर्यावरण न्यायशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन' का उद्घाटन करने के बाद, नायडू ने एक भीड़ से बात की।

नायडू ने कहा, 'प्रगति की हमारी खोज में हमने प्रकृति को अपरिवर्तनीय रूप से घायल किया है, जंगलों को नष्ट कर दिया है, पारिस्थितिक संतुलन को बाधित किया है, पर्यावरण को दूषित किया है, जल निकायों पर अतिक्रमण किया है और अब इसके परिणाम भुगत रहे हैं. ' नायडू ने कहा, 'मेरी टिप्पणी कठोर लग सकती है, लेकिन वे वास्तविक हैं. परिप्रेक्ष्य में बदलाव की आवश्यकता है। हमारे पास पर्याप्त कानून और नियम हैं, लेकिन सोच में बदलाव आवश्यक है।

भविष्य काफी गंभीर है जब तक कि पर्यावरण संरक्षण एक वैश्विक लोगों का आंदोलन नहीं बन जाता है, "उन्होंने कहा। नायडू ने कहा, 'हम सभी परिणाम देख रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'हमने प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया है और प्रकृति हमारे साथ खिलवाड़ कर रही है.' नायडू ने कहा, 'यह न केवल सरकार की भूमिका है कि वह विचार-विमर्श करे, बल्कि पृथ्वी पर मौजूद हर नागरिक और इंसान का दायित्व है कि वह इस ग्रह को बचाए.' बढ़ती भयावह घटनाओं और घटती जैव विविधता की वास्तविकताओं को कम करने के लिए गंभीर आत्मनिरीक्षण और मजबूत प्रयासों के लिए कॉल करना। नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि भारत हमेशा से वैश्विक जलवायु कार्रवाई में सबसे आगे रहा है। उन्होंने ग्लास्गो में हाल ही में सीओपी 26 शिखर सम्मेलन में निर्धारित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

खुफिया विभाग में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, लाखों में मिलेगी सैलरी

गलवान घाटी में चीनी सेना से लड़ते हुए शहीद हुए थे लांस नायक दीपक सिंह, अब पत्नी बनी सेना में लेफ्टिनेंट

अजमेर की आनासागर झील में तैरती मिली 2000 के नोटों की गड्डियां, कुल एक करोड़ के नोट बरामद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -