इस देश में तोलकर दिए जाते हैं रूपए, ये है कारण
इस देश में तोलकर दिए जाते हैं रूपए, ये है कारण
Share:

नोट या रूपए अक्सर गिनकर ही दिए जाते हैं ताकि ज्यादा कम ना हो जाये. महंगाई हो या नहीं पैसे का हिसाब हर कोई रखता है और लेन- देन में भी ये गिनकर ही पैसे दिए जाते है. पर एक देश ऐसा है जहां पर लोग पैसे या रूपए गिनकर नहीं देते. वे लोग पैसों को तोलकर देते हैं. आइये जानते हैं क्या है ये मामला और तोलकर कैसे दिए जाते हैं. 

आपने ये बात कभी नहीं सुनी होगी लेकिन ये सच है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं अमेरिकी महाद्वीप का यह देश वेनेजुएला है. करीब तीन करोड़ की आबादी वाले वेनेजुएला में इस संकट की जड़ें 2014 तक जाती हैं जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में दो-तिहाई तक की गिरावट आ गई थी. इससे वेनेजुएला की आय पर काफी बुरा असर पड़ा. इस देश में काफी आबादी है वहीं यहां का रहन सहन लोगों को थोड़ा महंगा भी पड़ता है. शायद यही कारण है कि यहां रूपए भी तोलकर दिए जाते हैं. 

बता दें, दुनिया में तेल के सबसे बड़े भंडार यहां पर हैं लेकिन बीते दो साल के दौरान तेल की बिक्री से होने वाली वेनेजुएला की आमदनी करीब 40 फीसदी घट गई है. इसका असर उसकी मुद्रा बॉलिवर पर पड़ा है जिसकी कीमत लगातार गिरती जा रही है. वेनेजुएला की करेंसी इतनी गिर गई है की कई जगह नोट गिनकर नहीं बल्कि तौलकर लिए जा रहे हैं. लोग अपने किचन का सामान भी बहुत पैसे देने के बाद ही ले पा रहे हैं. 

Source:Lifeberrys

#MKMJA : सोशल मीडिया पर शुरू हुआ एक और अजीब चैलेंज, जानें क्या है इसमें

हवाई जहाज़ के ऑक्सीजन मास्क से सिर्फ 15 मिनट ही रह सकते हैं जीवित, जानें फैक्ट्स

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये अनोखा ताला, जानें खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -