15 फरवरी की रात्रि से बढ़ा टोल टैक्स
15 फरवरी की रात्रि से बढ़ा टोल टैक्स
Share:

सोमवार (15 फरवरी 2021) की मध्यरात्रि से प्रभावी, बिना वैध FASTag के वाहनों से टोल शुल्क दोगुना किया जाएगा, क्योंकि देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर सभी लेनें FASTag लेन में बदल जाती हैं।  FASTag एक पुनः लोड करने योग्य टैग है जो टोल शुल्क की स्वचालित कटौती की अनुमति देता है। यह वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका हुआ है और टोल प्लाजा पर डिजिटल भुगतान करने के लिए RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) तकनीक का उपयोग करता है।

FASTags, जो टोल प्लाज़ा पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा प्रदान करता है, 2016 में पेश किया गया था। टैग अनिवार्य बनाने से यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि वाहनों को टोल प्लाज़ा के माध्यम से मूल रूप से पास किया जाए, क्योंकि शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी से यात्रियों और सामानों को क्रमशः ले जाने के लिए मोटर वाहनों के एम और एन श्रेणियों में फास्टैग के फिट होने को अनिवार्य कर दिया था।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी रविवार को कहा था कि फास्टैग के कार्यान्वयन की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, और वाहन मालिकों को तुरंत ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिए। FASTags पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, गडकरी ने कहा कि सरकार ने FASTag पंजीकरण की तारीख सीमा को दो-तीन बार पहले और अब बढ़ा दिया है, इसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। अब, हर किसी को तुरंत FASTags खरीदना चाहिए। केंद्र सरकार ने वाहनों के लिए FASTag की समय सीमा 1 जनवरी, 2021 से बढ़ाकर 15 फरवरी, 2021 कर दी।

जम्मू कश्मीर के आतंकियों को हथियार सप्लाई करने के आरोप में बिहार से जावेद गिरफ्तार

नाबालिग का बलात्कार करने वाले प्रिंसिपल को सजा-ए-मौत, गर्भवती हो गई थी 11 साल की मासूम

मुंबई के नायर अस्पताल में 26 साल के डॉक्टर ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -