चाइनीज़ लाईट की रोशनाई या अंधियारा
चाइनीज़ लाईट की रोशनाई या अंधियारा
Share:

दिवाली आ गई है और हर भारतीय को इंतज़ार है अपने घर को ज़्यादा से ज़्यादा ख़ूबसूरत रोशनाई से सजाने का. पहले लोग मिट्टी के दीयों से अपने पूरे घर को रोशन करते थे. पर अब बाज़ार में एक से एक इलेक्ट्रॉनिक लाईट की वैरायटी होने से सभी इन्हें खरीदने पर जोर देते हैं,ताकि उनका घर सबसे अलग और सुन्दर दिखे. पहले कीमत ज्यादा होने से सभी उन्हें नहीं खरीद पाते थे. पर चाइनीज़ लाईट की कम दाम पर मिलने वाली,बहुतेरी वैरायटी ने अब लगभग हर घर तक पहुँच बना ली है.

मुख्य रूप से प्लास्टिक से बने दीये,लैंप,झालरों और एल ई डी लाईट वाले आकर्षक डिज़ाइनर लैंप की वैरायटी ने घर-घर में कब्ज़ा कर लिया है. इसके अलावा भी लाईट की बहुत सी वैरायटी है जैसे झालर जैसी लाइट जिसे दिवार पर टांगा जाता है. डिस्को बॉल लाइट जो गुब्बारे की तरह पारदर्शी होती है और इसके अन्दर लाइट लगी होती है.बच्चों के लिए कार्टून शेप लाइट जिसमें कार्टून को चारों ओर से एल ई डी लाइटों से ढँक दिया जाता है,इत्यादि.

चाइनीज़ लाईट की कीमत भले ही कम हो परन्तु ये ज्यादा टिकाऊ नहीं होती है, साथ ही यह भारतीय परंपरा के स्थान पर दिखावे को ज्यादा बढ़ावा देती हैं. हालांकि चीनी लाईट के इम्पोर्ट पर अब रोक लगा दी गई है. बावजूद इसके,ग़ैरकानूनी तरीके से खिलौनों के डिब्बों में छिपाकर इन्हें भारत लाया जा रहा है और दुकानदार इन्हें बेंच भी रहे हैं. अब यह भारतीय नागरिकों पर है कि वे परंपरा का दीप जलाना चाहते हैं या दिखावे की झालर.

इस दिवाली घर पर ही बनाए colored paper lamp lantern

दिवाली की शुरुआत करें इस रंगोली से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -