11 जुलाई को है वामन द्वादशी, जानिए पूजा विधि और क्या करना है दान
11 जुलाई को है वामन द्वादशी, जानिए पूजा विधि और क्या करना है दान
Share:

वामन अवतार (Vaman Avatar) भगवान विष्णु का पांचवां अवतार माना जाता है। जी हाँ और कहा जाता है त्रेता युग में दैत्यों के राजा बलि का अहंकार दूर करने के लिए भगवान ने अवतार लिया था। वहीं वामन द्वादशी (Vaman Dwadashi) जयंती को विष्णु जयंती (Vishnu Jayanti) के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को बता दें कि आषाढ़ शुक्ल पक्ष द्वादशी को वामन द्वादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन श्री हरि नारायण विष्णु का पूजन करने से मनुष्य के अंदर से अहंकार की भावना समाप्त हो जाती है। लोगों के आत्मबल में वृद्धि होती है।

वामन द्वादशी पूजा तिथि और विधि (Vaman Dwadashi Puja Date and Vidhi)- आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि का प्रारंभ 10 जुलाई को 2:14 से होगा। जी हाँ और द्वादशी तिथि का समापन 11 जुलाई दिन सोमवार को 5:02 पर होगा। वहीं वामन द्वादशी की पूजा का शुभ मुहूर्त 11 जुलाई दिन सोमवार को प्रातः काल 7:22 से शायंकाल 5:02 तक है। अब अगर पूजा विधि के बारे में बात करें तो इस दिन प्रातः काल स्नान करके भगवान वामन (Bhagwan Vaman) की प्रतिमा स्थापित की जाती है। वहीं उसके ऊपर यगोपवित चढ़ाकर पूजा-अर्चना की जाती है और फल और मेवा का भोग लगाया जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इस दिन कलश में जल भरकर अर्घ्य देने का महत्व है। वहीं व्रत की समाप्ति के उपरांत ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्हें यथाशक्ति दान दें।

इन वस्तुओं का दान है फलदायी- वामन द्वादशी (Vaman Dwadashi) की पूजा के उपरांत एक डलिया में एक कटोरी चावल, एक कटोरी चीनी, एक कटोरी दही रखकर ब्राह्मण को दान करें। जी हाँ और इस समय ब्राह्मणों को माला, कमंडल, लाठी, आसन, गीता, छाता, खड़ाऊ, फल और दक्षिणा देने से भगवान वामन की कृपा प्राप्त होती है। ब्राह्मणों का आशीर्वाद मिलता है।

आखिर क्यों हज यात्रा के दौरान शैतान को मारे जाते हैं पत्थर?

इस मंदिर में गिलहरी के रूप में विराजमान है हनुमान जी

आज है आशा दशमी व्रत, जरूर पढ़े यह पौराणिक व्रत कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -