जानिए आखिर कैसे स्वतंत्रता सेनानी वल्‍लभ भाई पटेल के नाम के आगे लगा सरदार?
जानिए आखिर कैसे स्वतंत्रता सेनानी वल्‍लभ भाई पटेल के नाम के आगे लगा सरदार?
Share:

देशभर में 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. एकता दिवस देश के महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर मनाया जाता है. सरदार पटेल ने देश की स्वतंत्रता तथा उसके पश्चात् देश को एकजुट करने में महत्वपूर्ण किरदार निभाया था. बता दें कि वल्‍लभ भाई पटेल का जन्‍म 31 अक्‍टूबर, 1875 को गुजरात के नडियाद जिले में हुआ था. वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर सभी हस्तियों ने उन्हें नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है. 

वही अपनी बेहतरीन छवि के चलते उनके नाम में सरदार शब्‍द जुड़ गया तथा वो सरदार पटेल के नाम से मशहूर हो गए. पटेल जी स्वतंत्र भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री रह चुके हैं. उनके योगदान को अमर बनाने के लिए वर्ष 2014 में भारत सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को 'नेशनल यूनिटी डे' मतलब राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया था. 

वही आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह स्टैचू ऑफ यूनिटी पर आयोजित एकता परेड में शामिल हुए। वहीं इस दौरान उन्होंने स्टैचू ऑफ यूनिटी पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर गुजरात के केवड़िया में होने वाले राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह को संबोधित भी करने वाले हैं। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रिकॉर्डेड वीडियो मैसेज के जरिए समारोह को संबोधित कर रहे हैं।

सावधान! अभी थमा नहीं है कोरोना का कहर, 24 घंटों में फिर सामने आए इतने संक्रमित केस

टी-20 विश्व कप: IND vs NZ के बीच आज होगा कड़ा मुकाबला, किसके सर सजेगा जीत का ताज

'WHO द्वारा भारतीय वैक्सीन को शीघ्र मान्यता दी जाए', G 20 सम्मेलन में बोले PM मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -