वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के पीछे ये है वजह
वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के पीछे ये है वजह
Share:

जल्द ही वैलेंटाइन डे आने वाला है ऐसे में सभी कपल्स खास तैयारियां में जुटे हुए है. कोई बाहर घूमने जाने का प्लान कर रहा है तो कोई अपने पार्टनर को ढेर सारे सरप्राइज़ देने की प्लानिंग कर रहा है. वैलेंटाइन वीक को खास और यादगार बनाने के लिए भी सभी लड़के-लड़किया गिफ्ट्स और चॉकलेट्स खरीद रहे है. वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट तो सभी लोग करते है लेकिन क्या आपको ये पता है कि ये वैलेंटाइन डे आखिर क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है. आप सभी ने भी ऐसा तो सोचा ही होगा कि सबसे पहले वैलेंटाइन डे की शुरुआत आखिर की किसने? तो चलिए आज हम आपको बता रहे है वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने की कहानी.

वैलेंटाइन डे की शुरुआत संत वैलेंटाइन ने की थी. तीसरी शताब्दी के समय रोम में सम्राट क्लॉडियस शासन किया करते थे. उनका ये मानना था कि शादीशुदा पुरुषो की बुद्धि कम हो जाती है साथ ही वो बाकियो के मुकाबले कम शक्तिशाली होते है. उनका ये मानना था कि सिंगल पुरुष ज्यादा बलशाली होते है. इसलिए सम्राट ने ये आदेश दे दिया था कि उनके राज्य का कोई भी सैनिक और अधिकारी शादी नहीं करेगा.

जिसके बाद उसी राज्य के संत वैलेंटाइन ने उनके इस आदेश का जमकर विरोध किया था. और इसके बाद अनेको सैनिक और अधिकारियो ने विवाह किया. जिसके बाद 14 फरवरी 1269 को सम्राट ने संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया था.इसलिए 14 फरवरी के दिन को प्यार के दिवस के रूप में मनाया जाता है.

वेलेंटाइन डे पर होने वाला है लड़को का इतना खर्चा

अगर आप वैलेंटाइन पर सिंगल है तो ख़ुशी की बात है

इस वैलेंटाइन्स पर क्या गिफ्ट दें अपने समवन स्पेशल को ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -