उत्तराखंड : प्रदेश को आपदा प्रबंधन के लिए मिला विश्व बैंक का साथ
उत्तराखंड : प्रदेश को आपदा प्रबंधन के लिए मिला विश्व बैंक का साथ
Share:

देहरादून : सामान्य से ज्यादा आपदा झेलने वाले राज्य उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन का आधारभूत ढांचा मजबूत करने के लिए विश्व बैंक प्रदेश को साढ़े आठ सौ करोड़ रुपये देगा। उत्तराखंड डिजास्टर रिकवरी प्रोजेक्ट के तहत मंगलवार को नई दिल्ली में प्रदेश सरकार और विश्व बैंक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 17 सौ करोड़ रुपये है। 

सुरक्षा कार्य कराए जायेंगे  

प्राप्त जानकारी अनुसार यूडीआरपी के तहत मिलने वाली धनराशि से एसडीआरएफ की प्रशिक्षण सुविधाओं व बटालियन मुख्यालय का जौलीग्रांट में निर्माण, अत्याधुनिक उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भवन का निर्माण, उत्तराखंड में कनेक्टीविटी सुधारने के लिए 64 पुलों का निर्माण, 15 अति संवेदनशील लैंड स्लाइड जोनों पर स्लोप सुरक्षा कार्य व नदी किनारे 5 स्थानों पर सुरक्षा कार्य कराए जाएंगे। ये सभी काम आगामी तीन वर्ष की अवधि में कराए जाने प्रस्तावित हैं।

यदि बात तैयारियों की करें तो मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस परियोजना की तैयारी लगभग एक वर्ष पूर्व ही आरंभ कर दी गई थी। परियोजना के कार्यों का क्रियान्वयन लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग व पुलिस विभाग के परस्पर समन्वय से किया जाएगा। आपको बता  दे परियोजना की मॉनिटरिंग मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति करेगी।

उत्तराखंड में भी लगातार बढ़ रहा है इन अपराधों का ग्राफ़

अब यहां जारी हुआ बारिश और बर्फ़बारी का अलर्ट

तीर्थनगरी के वार्षिक अमृत कुंभ का पहला स्नानपर्व आज, उमड़ी आस्था की भीड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -