भारत में भी बसा एक पाकिस्तान, इस जगह है मौजूद

भारत में भी बसा एक पाकिस्तान, इस जगह है मौजूद

ये सभी जानते हैं  कि आजादी के बाद में भारत के दो बंटवारे हो गये थे जिससे कुछ मुसलमान लोग भारत से बाहर और दूर चले गये थे. वहीं कुछ मुस्लिम भारत में ही रह गए. बाहर जाने वालों ने अपना अलग देश पाकिस्तान बसा लिया था, और कुछ मुसलमान यहीं पर रहे थे. इस बंटवारे से दो हिस्से हुए जो कि एक भारत और दूसरा पाकिस्तान था. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारत में भी एक पाकिस्तान नाम की जगह है. इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं उसके बारे में. 

सभी जानते हैं पाकिस्तान हमेशा भारत को बर्बाद करने के लिए सोचता है वह अपने आतंकियों के द्वारा भारत के खिलाफ साजिश रचता रहता है. आये दिन उनकी हरकतों की खबरें आती रहती हैं. लेकिन ये हैरानी की बात है कि भारत में भी एक पाकिस्तान बसा हुआ है. ये बात आपको भी नहीं पता होगा. दरअसल एक आईएएस की परीक्षा में यह सवाल पूछा गया कि भारत में ऐसी  कौन सी जगह है जिसका नाम पाकिस्तान है.

असल में इसका उत्तर यह है कि भारत में पाकिस्तान नाम की जगह बिहार के पूर्णिया जिले में मौजूद है, जो कि पाकिस्तान नाम का एक गांव हैं. यह पूर्वी पाकिस्तान है जिसे हम बांग्लादेश भी कहते हैं. इसे मुस्लिम भारतीयों की याद में बनाया गया था. यानि ये हिंदुस्तान का ही पाकिस्तान है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. 

 

इस देश में 'वैलेंटाइंस डे' पर मनाया जाता है 'सिस्टर्स डे', वजह हैरान कर देगी

Teddy Day : अगर नहीं दे पा रहे हैं अपने पार्टनर को टेडी, तो इन शायरी से करें विश

Teddy Day : कम कीमत वाले टेडी से भी कर सकते हैं गर्लफ्रेंड को खुश