इस देश में 'वैलेंटाइंस डे' पर मनाया जाता है 'सिस्टर्स डे', वजह हैरान कर देगी

Feb 10 2019 02:04 PM
इस देश में 'वैलेंटाइंस डे' पर मनाया जाता है 'सिस्टर्स डे', वजह हैरान कर देगी

भारत के साथ-साथ दुनियाभर में सभी युवा कपल वैलेंटाइन वीक एन्जॉय कर रहे हैं और वो वैलेंटाइन्स डे के लिए खास प्लानिंग कर रहे हैं. इस दिन को सभी कपल पूरे जोश के साथ सेलिब्रेट करते हैं. लेकिन एक बात शायद आप नहीं जानते होंगे कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां वैलेंटाइन डे को सिस्टर्स डे के तौर पर मनाया जाने लगा है. जी हाँ... और इन दिनों एक बार फिर इस देश की चर्चाएं जोरो-शोरो से चल रहीं है.

जिस देश के बारे में हम बात कर रहे हैं वहां लोगों का ऐसा मानना है कि वैलेंटाइन डे जैसी चीजें वेस्टर्न कल्चर का हिस्सा हैं ना कि उनके देश का. ये देश कोई और नहीं बल्कि हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान है. जी हाँ... पाकिस्तान के फैज़ाबाद की एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (UAF)ने ये निर्णय लिया कि वे वैलेंटाइंस डे को सिस्टर्स डे के तौर पर सेलिब्रेट करेंगे. उन्होंने इतना बड़ा फैसला इसलिए लिया है ताकि वो वेस्टर्न कल्चर को बदलने और ईस्टर्न कल्चर को प्रमोट कर सके.

इतना ही नहीं बल्कि वो युवाओं में इस्लामिक ट्रेडिशन को भी आगे बढ़ाना चाहते हैं. एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर जफर इकबाल ने हाल ही में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लिखा कि, 'हमारी संस्कृति में महिलाएं अधिक सशक्त हैं और बहन, माता, बेटी और पत्नी के रूप में उचित सम्मान पाती हैं.' उन्होंने आगे ये भी लिखा है कि, 'यूथ अपना कल्चर भूल गया है और वेस्टर्न कल्चर को अपना रहा है.' आपको बता दें वैलेंटाइन डे के दिन इस युनिवर्सिटी में यूनिवर्सिटी का नाम छपी हुई स्का‍र्फ, शॉल्स और गाउन लोगों में बांटे जाते हैं.

Teddy Day : अगर नहीं दे पा रहे हैं अपने पार्टनर को टेडी, तो इन शायरी से करें विश

Teddy Day : कम कीमत वाले टेडी से भी कर सकते हैं गर्लफ्रेंड को खुश

Google ने आज फ्रांस के 'शेक्सपियर' ने नाम किया अपना Doodle