यूपी के संसदीय कार्य राज्य मंत्री चितरंजन स्वरूप का निधन
यूपी के संसदीय कार्य राज्य मंत्री चितरंजन स्वरूप का निधन
Share:

लखनऊ : लंबी बीमारी के चलते उत्तर प्रदेश के ससंदीय कार्य राज्य मंत्री चितरंजन स्वरूप का आज दिल्ली के एक अस्पताल में देहांत हो गया। आपको बता दे की 69 वर्षीय स्वरूप मुजफ्फरनगर से 3 बार विधायक रह चुके हैं। उनके परिवार में उनकी बीवी और 3 पुत्र हैं। स्वरूप पहली बार 1974 में कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए और फिर 2002 और 2012 में सपा के टिकट पर विधायक चुने गए। प्रदेश की मौजूदा सरकार में उनके पास वक्फ, शहरी विकास, जलापूर्ति, शहरी रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, संपूर्ण शहरी विकास और अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज विभाग का प्रभार था।

आज दिन में राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों ने स्वरूप को श्रद्धांजलि देते हुए 2 मिनट का मौन रखा और बाद में उनके शोक में सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी। संसदीय कार्य मंत्री आजम खान ने स्वरूप के साथ लंबे संबंध को याद किया। खान ने कहा, वह पिछली सरकार में और इस शासन में भी मेरे सहयोगी रहे हैं। वह एक निजी मित्र थे जिन्होंने जौहर विश्वविद्यालय (रामुपर) की स्थापना में भी सहायता की। विपक्षी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य, बीजेपी विधायक दल के नेता सुरेश खन्ना, कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रदीप माथुर समेत अन्य लेागों ने विशेष तोर पर शिक्षा के क्षेत्र में स्वरूप की सेवाओं को याद किया।

स्पीकर माता प्रसाद पांडे ने भी स्वरूप के साथ निजी संबंध को याद किया। वहीं दूसरी और विधान परिषद में सभी दलों के नेताओं और अध्यक्ष गणेश शंकर पांडे ने मंत्री के उनके निधन पर दुख प्रकट किया। पारिवारिक सूत्रों ने पता चला कि स्वरूप का शव दिल्ली से मुजफ्फरनगर लाया जा रहा है जहां कल अंतिम संस्कार की प्रक्रिया की जाएगी। इस बीच, मंत्री के निधन पर मुजफ्फरनगर में कई शैक्षणिक संस्थान और व्यापारिक प्रतिष्ठान का अवकाश रहेगा। कई बड़े नेताओ की उपस्थिती मे मंत्री का दाह संस्कार किया जाएगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -