एक ही IMEI से चल रहे हज़ारों मोबाइल नंबर, मामला सामने आने के बाद अलर्ट हुई पुलिस
एक ही IMEI से चल रहे हज़ारों मोबाइल नंबर, मामला सामने आने के बाद अलर्ट हुई पुलिस
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक ही इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) से 13 हजार से अधिक मोबाइल फोन चलाने का मामला सामने आने के बाद पुलिस सतर्क हो गई है. मेरठ के एसपी एएन सिंह ने कहा कि यह सुरक्षा से संबंधित एक गंभीर मामला है. मामले की जांच आरंभ कर दी गई है.

मेरठ के SP एएन सिंह ने सरकारी न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा है कि यह सुरक्षा से जुड़ा एक गंभीर मामला है. इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है. पूरे प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी गई है. इससे पहले कल गुरुवार को मेरठ पुलिस की साइबर सेल ने खुलासा किया था कि एक ही IMEI नंबर से 13 हजार से अधिक मोबाइल चल रहे हैं. इससे पहले पूरे मामले पर खुलासा करते हुए एडीजी राजीव सभरवाल ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि 13 हजार से अधिक फोन के एक ही IMEI नंबर पाए गए हैं.

एडीजी राजीव के मुताबिक, जोन कार्यालय में तैनात विभाग के अधिकारी से ही ये जानकारी मिली. बताया गया कि विभाग के अधिकारी ने अपना फोन रिपेयर कराया था. रिपेयर के बाद उनके फोन का IMEI नंबर बदल गया था. इसके बाद जोन कार्यालय में ही साइबर सेल में इस IMEI नंबर की जांच की गई. इस जांच में सामने आया कि एक IMEI नंबर पर हजारों फोन सक्रीय हैं. एडीजी ने कहा कि साइबर सेल की जांच के बाद अब मेरठ के मेडिकल थाने में केस दर्ज कर लिया गया है. इस बारे में पूरी जांच पड़ताल की जाएगी. यदि ये तकनिकी त्रुटि है तो उसकी भी जांच होगी और यदि कोई और मामला है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

उन्होंने बताया कि IMEI नंबर किसी भी मोबाइल फोन का अहम अंग होता है और एक से अधिक फोन में एक जैसे IMEI नंबर नहीं हो सकते. यह चिंता का विषय है. ये मोबाइल एक चीनी कंपनी के बताए जा रहे हैं.

मरीजों के इलाज की फीस पर सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र सरकार को कही यह बात

लॉकडाउन में Jio को मिला 6वां बड़ा निवेश, अबुधाबी की ये कंपनी लगाएगी पैसा

आसानी से मिल जाएगा इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम, बस ध्यान में रखे ये ख़ास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -