आसानी से मिल जाएगा इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम, बस ध्यान में रखे ये ख़ास बातें

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच आधुनिक पीढ़ी की जीवनशैली ने अपने भीतर कई बीमारियों को बढ़ाया है. किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. ऐसे में आपके पास एक हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए. स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपको चिकित्सा पर लगने वाले खर्च के तनाव से राहत दिलाएगी. हम में से अधिकांश बेहतर स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करते हैं. कई बीमा देने वाले नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस दावा सुविधा देते हैं. 

सोने में गिरावट जारी, अंतरराष्ट्रीय वायदा कीमतों ने भी किया निराश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बीमा कंपनी उठाए गए दावों को पूरा करने के लिए प्रयास करती है, लेकिन कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जब कटौती के साथ दावा निपटान से इनकार कर सकते हैं. हालांकि, आप सभी संभावित कारणों से बच नहीं सकते हैं, फिर भी ऐसी सावधानियां हैं जिनसे आपको इस संभावना को कम करना चाहिए कि आपका बिल पूरी तरह या आंशिक रूप से अस्वीकृत हो जाएगा. वही, बीमा कवर खरीदने से पहले आपको पॉलिसी दस्तावेज़ और सभी नियम और शर्तों को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पॉलिसी के बारे में सब कुछ जानते हैं. यह जानना लाजिमी है कि पॉलिसी में क्या शामिल है और कुछ बीमारियों के लिए क्या प्रतीक्षा अवधि लागू है. 

आसानी से समाप्त कर सकते है EPF निकासी क्लेम

इसके अलावा आपके पास एक से अधिक बीमा हैं, तो लाभों का समन्वय भी भ्रम पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए जब आप और आपका जीवनसाथी दो या अधिक नीतियों के अंतर्गत आते हैं. उस मामले में, दोनों बीमा कंपनियों से उनके लाभ नियमों के समन्वय के बारे में पूछें.बीमा पॉलिसी खरीदते समय आपको सभी आवश्यक डिटेल के बारे में बताना चाहिए. कई बार दावों को खारिज कर दिया जाता है क्योंकि पॉलिसी खरीदते समय सभी फैक्ट के बारे में नहीं बताया गया होता है या बीमाकर्ता को आंशिक जानकारी दी गई होती है. जानकारी में नाम, उम्र, व्यवसाय के प्रकार, मौजूदा चिकित्सा शर्तों, आय के बारे में बताएं. यदि आप पॉलिसी खरीदते समय जरूरी जानकारी छुपाते हैं तो दावा निपटान प्रभावित हो सकता है.

जब अपने जिगरी यार सलमान को संजू ने कहा था 'घमंडी'

आम्रपाली दुबे का हॉट गाना इंटरनेट पर लगा रहा आग, यहां देखे वीडियों

सोने-चांदी के भाव में भारी गिरावट, जानिए आज की कीमतें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -