बर्ड फ्लू के चलते 'नियंत्रित क्षेत्र' घोषित हुआ यूपी, जीवित पक्षियों के आयात पर रोक
बर्ड फ्लू के चलते 'नियंत्रित क्षेत्र' घोषित हुआ यूपी, जीवित पक्षियों के आयात पर रोक
Share:

नई दिल्ली: देशभर में बर्ड फ्लू के बढ़ते संक्रमण के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को नियंत्रित क्षेत्र घोषित कर दिया है. इसके साथ ही सूबे में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई है. उत्तर प्रदेश की सरहद से सटे राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा और पड़ोसी हिमाचल प्रदेश में एवियन इनफ़्लुएंजा के संक्रमण के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश को नियंत्रित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. 

राज्य में बर्ड फ्लू के संक्रमण के मद्देनज़र सूबे की सीमा में किसी भी तरह के जीवित पक्षी को नहीं लाया जा सकेगा. ये बैन 24 जनवरी तक लागू रहेगा. इस बीच यदि कोई व्यवसायी या परिंदों का शौकीन शख्स यूपी में कोई भी पक्षी लेकर आता है तो उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी.  बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर का चिड़ियाघर आगामी आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. यहां चिड़ियाघर में 4 मृत पक्षियों में बर्ड फ्लू के वायरस पाए गए हैं. इसके बाद प्रशासन ने बाड़े के सभी पक्षियों को मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. कानपुर प्रशासन ने पूरे इलाके को रेड जोन घोषित कर दिया है. यहां लोगों के आने पर भी प्रतिबंध है. 

बर्ड फ्लू के बढ़ते प्रकोप के बाद लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान अलर्ट पर है. चिड़ियाघर में सभी पक्षियों के बाड़े को सैनिटाइज करने का काम जारी है. अंदर बाहर चूना छिड़का जा रहा है. चिड़ियाघर के बर्ड सेक्शन को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. लखनऊ चिड़ियाघर ने बर्ड एक्सचेंज प्रोग्राम को भी बंद कर दिया है. 

कंगना ने किया स्वामी विवेकानंद को याद, बोलीं- 'जब मैं खो गई थी तो आपने मुझे ढूंढा...'

दिल्ली पहुंची Covishield Vaccine की पहली खेप

एक और बैंक हुआ बंद, अब RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -