एक और बैंक हुआ बंद, अब RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस
एक और बैंक हुआ बंद, अब RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस
Share:

नई दिल्‍ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि उसने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया है। RBI ने कहा है कि बैंक अपनी मौजूदा आर्थिक स्थिति के हिसाब से अभी के जमाकर्ताओं का पूरा पैसा वापस नहीं कर सकेगा। इस कारण उसका लाइसेंस निरस्त किया गया है। RBI ने कहा है कि सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने और परिसमापन की प्रक्रिया आरंभ होने के साथ ही वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी जाएगी।

RBI ने आगे कहा कि परिसमापन के बाद जमा बीमा एवं कर्ज गारंटी निगम से जमाकर्ता पांच लाख रुपये तक का जमा पाने के हकदार होंगे। इस प्रकार सहकारी बैंक के 99 फीसद से अधिक जमाकर्ताओं को पूरी रकम वापस मिल जाएगी। सहकारी बैंक का लाइसेंस सोमवार को कारोबार ख़त्म होने के बाद से रद्द माना जाएगा। इसके बाद सहकारी बैंक परिचालन नहीं कर सकेगा।

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने 23 दिसंबर को कोल्हापुर के सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस कैंसिल किया था। तब केंद्रीय बैंक ने दलील दी थी कि बैंक जिस ढंग से काम कर रहा था, उससे मौजूदा और भविष्य के जमाकर्ताओं के हितों को नुकसान पहुंच सकता था। हालांकि, सुभद्रा लोक एरिया बैंक के पास जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने के लिये पर्याप्त कैश मौजूद है।

लगातार पांचवे दिन स्थिर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं भाव

भेल ने NALCO से Rs450-Cr ऑर्डर किया हासिल

अमेजन ने सेबी से भविष्य-रिलायंस सौदे की समीक्षा स्थगित करने का किया आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -