सर्च इंजन की लत छोड़े और दिमाग का इस्तेमाल कीजिये
सर्च इंजन की लत छोड़े और दिमाग का इस्तेमाल कीजिये
Share:

आजकल बहुत से लोग यह शिकायत करते हैं की उन्हें कुछ भी याद रखने में परेशानी होती है. आज की युवा वर्ग में भी ऐसी ही परेशानी देखने को मिल रही है. अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आपको पता होगा कि उन्हें कितनी पुरानी बातें मुँह जबानी याद होती हैं. आजकल याददाश्त कमजोर इसलिए होने लगी हैं क्योंकि हमने अपनी याददाश्त को स्टोर करना शुरू कर दिया है.

मेरे कहने का मतलब है कि आजकल हर चीज कंप्यूटर और मोबाइल में स्टोर कर ली जाती है. किसी के जन्मदिन से लेकर किसी के फ़ोन नंबर और एड्रेस तक इन गैजेट्स में सेव कर लिए जाते है. शोध से पता चला है कि जब हम किस जानकारी को गैजेट्स में स्टोर कर लेते हैं तो हमें वो याद नहीं रहती. आपने खुद ही देखा होगा कि किस भी जानकारी के लिए आप तुरंत सर्च इंजन का सहारा लेते हैं जबकि आप जानकारी के लिए अपने दिमाग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके ऐसे बहुत से लोगों को जानते होंगे जिन्हें स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी है लेकिन जब आप स्पोर्ट्स के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो उन लोगों से जानाकरी लेने की बजाय आप सर्च इंजन को प्राथमिकता देंगे.

डाइमेंशिया और अल्जाइमर जैसे रोग आज उम्र से पहले दिखनेर लगे हैं तो इसकी वजह भी मानव का मस्तिष्क को काम में न लेना ही है. सुडोकु,पहेली, लोगों के फोन नंबर दिमागी रूप से याद रखना जैसे चैलेंज आपके दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं और आपकी याददाश्त तेज करते हैं.

गुनगुना निम्बू पानी करता है कैंसर के खतरे को कम

ड्राई फ्रूट बनाते है हमारे दिमाग को स्वस्थ

हल्दी रखती है हमारे दिमाग को स्वस्थ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -