अपनाये दांतो को सुरक्षित रखने के इन तरीको को
अपनाये दांतो को सुरक्षित रखने के इन तरीको को
Share:

हर किसी व्यक्ति के दांतो में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते है जो दांतो को पीला बनाने का काम करते है. अगर हम कुछ मीठा खाते  है तो मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया फ़ौरन ही चीनी में तब्दील कर देते है. जब भोजन के यह छोटे छोटे कण भी एसिड में बदल जाते हैं तो दांत का मजबूत इनेमल इस एसिड से दांत की रक्षा करता है. लेकिन अगर आपके दांत का यह इनेमल ही वीक हो जाये तो एसिड धीरे-धीरे दांत को अंदर तक खोखला कर देता है. 

आज हम आपको दांतो से जुडी ऐसी ही कुछ समस्याओ के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

1-अगर आप अपने दांतो को चमकदार और सुरक्षित रखना चाहते है तो जितना हो सके मिठाई, चॉकलेट आदि मीठे और एसिड वाली खाने पीने की चीजों का कम इस्तेमाल करे. इसके अलावा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन बिलकुल ना करे. इसे पीने से दांतों के इनेमल के लिए बहुत नुकसान पहुँचत्ता है. क्योकिं इसमें फॉस्फोरिक एसिड और सिट्रिक एसिड होता है. 

2-ऐसी चीजों का सेवन न करे जो दांतों पर चिपकने वाली हो. जब भी कुछ खाये या पिए तो उसके बाद ब्रश या कुल्ला ज़रूर करे.

3-भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करे. ज़्यादा पानी पीने से मुंह में लार पर्याप्त मात्रा में बनती है जो हमारे दांतो की सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है. और साथ ही मसूड़ों को गीला भी रखती है.

4-दांतो को सही तरीके से साफ़ करना बहुत ज़रूरी होता है. सही तरीके से ब्रश करने से दांतो में कीड़ा लगने का खतरा नहीं रहता है. रोज रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करना चाहिए. ये सुबह किये जाने वाले ब्रश से भी ज्यादा अच्छा है.

अस्थमा की बीमारी से बचाता है अखरोट

स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है लौंग की चाय

दांतो को मजबूती प्रदान करता है जामुन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -