सिर में हो रही है खुजली तो, अपनाएं यह उपाय
सिर में हो रही है खुजली तो, अपनाएं यह उपाय
Share:

कई बार सिर में बहुत तेज खुजली होने लगती है .खासकर गर्मी और बारिश के मौसम में यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है .कभी-कभी बालों की जड़ों में ड्राइनेस आने के कारण खुजली की समस्या बढ़ जाती है .अगर आपने सही समय पर स्कैल्प की ड्राइनेस का इलाज नहीं किया तो यह खुजली और भी ज्यादा बढ़ सकती है और साथ में आपको डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है .डैंड्रफ होने से सिर में  माइक्रोवियल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है .इसलिए स्कैल्प को कभी भी ड्राई ना होने दें .

1- नींबू में भरपूर  में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो बालों की ड्राइनेस और खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.  इसके लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने सिर की मसाज करें .15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें .ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

2- एलोवेरा एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट होता है .क्या आपको पता है एलोवेरा का इस्तेमाल करने से बाल  सुंदर मजबूत और डैंड्रफ फ्री हो जाते हैं .एलोवेरा जेल को अपने बालों की जड़ों में लगा कर थोड़ी देर तक मसाज करें .आधे घंटे बाद इसे शैंपू से धो लें .ऐसा करने से आपके बालों में होने वाली खुजली दूर हो जाएगी. 

3- टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल खूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता है .इसमें टरपींस नाम का तत्व मौजूद होता है जो एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है .इसका इस्तेमाल करने से बालों की जड़ों की नमी बरकरार रहती है और खुजली की समस्या से छुटकारा मिलता है .इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच टी ट्री ऑयल को एक चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं .अब अपने बालों की मसाज करें .बाद में इसे शैंपू से धो लें .ऐसा करने से आप खुजली की समस्या से आराम मिलेगा.

 

थायराइड और डायबिटीज की समस्या से छुटकारा दिलाता है लेमन बाम

खूबसूरत दिखने के लिए इन तरीकों से लगाएं आईलाइनर

बस एक तरीका बना देगा आपकी एड़ियों को नरम और मुलायम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -