इन तरीको से करे गर्मियों में अपनी स्किन की सुरक्षा
इन तरीको से करे गर्मियों में अपनी स्किन की सुरक्षा
Share:

तेज गर्मी हमारी स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन होती है,क्योकि गर्मी के मौसम में स्किन को बहुत सारी समयसाओ का सामना करना पड़ता है.जैसे -खुजली, टैनिंग और घमौरियां.ये सभी समस्याए गर्मियों के मौसम में बहुत परेशान  करती है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप गर्मियों के मौसम में स्किन से जुडी छोटी मोटी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है. 

1-गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर से अधिक पसीना निकलता है और अधिक पसीने के निकलने के कारण चेहरे पर पिंपल्स की समाया होन जाती है.इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से नीम के पत्तो को पानी और थोड़ी सी हल्दी के साथ मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे के पिंपल्स पर लगाएं.जब ये सूख जाये तो ठन्डे पानी से धो लें.ऐसा करने से आपकी स्किन गर्मियों में भी खिली खिली नज़र आएगी. 

2-अक्सर लोगो को गर्मियों के मौसम में घमौरियां हो जाती है. घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को पीसकर उसमे गुलाबजल मिला ले,अब इस पेस्ट को घमौरियों में लगाएं.जब ये अच्छे से सूख जाये तो ठन्डे पानी से धो दे.ऐसा करने से आपकी घमौरिया ठीक हो जाएगी. 

3-गर्मी के मौसम में तेज धुप केकारण स्किन में कालापन आ जाता है.स्किन से टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर को काट कर अपने चेहरे पर रगड़ें. और कुछ देर बाद पानी से धो लें. 

4-तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरिअल गुण मौजूद होते है,जिसके कारन इसके इस्तेमाल से खुजली से आराम मिलता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के कुछ पत्तों को तोड़कर थोड़े से पानी में डालकर उबाल लें.जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं.  

 

स्किन और बालो को खूबसूरत बनाता है टमाटर

स्किन को झुर्रियों से बचाते है पपीते के छिलके

चेहरे की झुर्रियों को दूर करती है नीम की पत्तिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -