इन तरीको से रखे अपने घुटनो का ख्याल
इन तरीको से रखे अपने घुटनो का ख्याल
Share:

हमारे घुटने शरीर के लिए कई प्रकार के झटके सहन करते हैं. इसीलिए घुटनों का स्वस्थ होना हमारी सम्पूर्ण सेहत के लिए बहुत आवश्यक है. कमज़ोर घुटने या गठिया रोग से ग्रस्त घुटनों के कारण हमारा चलना-फिरना प्रभावित हो जाता है. स्वस्थ घुटने होने के लिए आवश्यक है कि हमारे शरीर का वज़न सही हो ताकि हमारे घुटनों पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े.इसके साथ ही खूब सारा व्यायाम भी ज़रूरी है.

यहाँ हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने घुटने स्वस्थ रख सकते हैं: 

1-यदि आपको गठिया या घुटने की कोई समस्या है तो आप बहुत दलदली या ऊंची, नीची ज़मीन ज़मीन पर ना चलें. हमेशा सड़क के किनारे या समतल ज़मीन पर चलें ताकि आपके घुटनों पर कोई झटका ना लगे. 

 2-यदि आपके घुटने सही हालत में नहीं हैं, तो सीढ़ी आदि पर दौड़कर उनपर कोई भी अतिरिक्त दबाव ना डालें. खासकर यदि आपका वज़न अधिक है तो तेज़ क़दमों से सीढ़ी पर दौड़ना आपके घुटनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सीढ़ियों पर धीरे-धीरे चढ़ें और किनारों का सहारा लें ताकि शरीर का वज़न बंट जाए. 

 3-यदि आपके घुटने सही हालत में नहीं हैं, तो सीढ़ी आदि पर दौड़कर उनपर कोई भी अतिरिक्त दबाव ना डालें. खासकर यदि आपका वज़न अधिक है तो तेज़ क़दमों से सीढ़ी पर दौड़ना आपके घुटनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सीढ़ियों पर धीरे-धीरे चढ़ें और किनारों का सहारा लें ताकि शरीर का वज़न बंट जाए. 

4- साइकिल चलाना एक बेहतरीन व्यायाम है. लेकिन याद रखें जब भी आप साइकिल के पैडल चलायें अपने घुटने सीधे रखें, इसके लिए ज़रूरी है कि आप साइकिल की सीट जितनी ऊंची रख सकें रखें. 

5-कई बार खेलकूद की वजह से घुटनों में चोट लग सकती है. इसीलिए किसी हादसे से बचने के लिए हमेशा खेलकूद के दौरान रक्षात्मक कवच पहनें. 

 6-यदि जांघों और घुटनों की अंदरूनी मांसपेशियां कमज़ोर होंगी तो झटकों से खतरा बढ़ जायेगा. इसलिए व्यायाम के दौराम इन मांसपेशियों को मज़बूत बनाने पर ध्यान दें. बैठने के दौरान अपने घुटने सिकोड़ना इन मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है .

काली मिर्च है मम्स के लिए फायदेमंद इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -