इन तरीको से पाए सुकून भरी नींद
इन तरीको से पाए सुकून भरी नींद
Share:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकुन की नींद कम ही मिलती है. आपको जानकर हैरानी होगी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की नींद में बहुत खलल पड़ता है. बहरहाल, आज हम आपको बताएंगे बेहतर नींद लेने के लिए आप क्या करें और क्या ना करें.

यदि इन टिप्स को आप सही से अपनाएंगे तो आप भी सुकुन की नींद ले पाएंगे.

1-आप रोजाना एक ही समय पर सोने की आदत बनाएं और एक ही समय पर उठें. यहां तक की सप्ताहंत में भी. एक ही समय सीमा निर्धारित होने से ना सिर्फ आपके सोने का एक रूटीन बनेगा बल्कि जैविक घड़ी भी नियमित हो जाएगी.

2-दोपहर के बाद आपको फूड और ड्रिंक्स में बदलाव करना होगा. कैफीन, कॉफी, चाय, और चॉकलेट जैसी चीजों को दोपहर के बाद ना खाएं.

3-आपको जानकर हैरानी होगी कि कैफीन लेने के बाद 10 से 12 घंटे बाद ये असर करती है और इसके अधिक सेवन से नींद ना आने की समस्या हो जाती है. रात का भोजन जितना संभव हो हल्का करें. सोने से कुछ घंटे पहले डिनर करें. रात के समय मसालेदार भोजन ना खाएं, इससे अपच और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है.

4-अगर आपको डिनर के साथ वाइन पीने की आदत है तो ये सुनिश्चित कर लें कि वाइन का आखिरी घूंट बेड पर जाने से दो घंटे पहले लिया हो. शाम के समय बहुत ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन ना करें अन्यथा आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है जिससे आपकी नींद में खलल पड़ेगा.

5-अच्छी नींद में आपका तकिया भी खलल डाल सकता है. दरअसल, तकिए की पोजीशन क्या है उससे भी नींद का ताल्लुक है. यदि आपकी रीढ़ की हडडी, गर्दन और सिर एक सीध में हैं तो आप बेहतर नींद ले पाएंगे. इससे शरीर में ऐंठन भी नहीं होगी.

दालचीनी से करे हाथो के सुन्नपन का इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -