दालचीनी से करे हाथो के सुन्नपन का इलाज
दालचीनी से करे हाथो के सुन्नपन का इलाज
Share:

हाथ या पैर का सुन्न हो जाना बहुत ही कष्टदायक होता है. लेकिन घबराइए नहीं क्योंकि सरल घरेलू उपचार की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है.

1-सबसे पहले प्रभावित हिस्से पर गर्म पानी का सेक करें. यह सुन्न हिस्से में ब्लड की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, यह उस हिस्से की मांसपेशियों और नसों को आराम देता है. एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर 5-7 मिनट के लिये प्रभावित जगह को सेंके. सुन्नपन दूर होने तक इस उपाय को कई बार दोहराये.  आप चाहें तो गर्म पानी से स्नान या परेशानी को दूर करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं.

2-हाथ या पैर में सुन्नपन आने पर मसाज इस समस्या से निपटने का सबसे आसान और सरल तरीका है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे सुन्नता में कमी आती है. इसके अलावा यह मसल्स और नसों को प्रोत्साहित कर, समग्र कामकाज में सुधार करता है. अपने हाथों में गर्म जैतून, नारियल या सरसों के तेल लेकर इसे सुन्न हिस्से में लगाकर 5 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में अपनी उंगालियों से मसाज करें. जरूरत पड़ने पर इस उपाय को दोहराये.

3-दालचीनी में महत्वपूर्ण विटामिन बी के साथ मैंग्नीज और पोटेशियम सहित कई प्रकार के केमिकल और पोषक तत्व होते हैं. यह पोषक तत्व हाथ और पैर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हाथ और पैर की सुन्नता को दूर करने में मदद करते है. विशेषज्ञ अच्छी तरह से ब्लड सर्कुलेशन के लिए नियमित रूप से 2 से 4 ग्राम दालचीनी लेने की सलाह देते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें. या आप एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर नियमित रूप से कुछ हफ्तों के लिए ले सकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -