केसर के इस्तेमाल से पाएं खिली खिली और आकर्षक त्वचा
केसर के इस्तेमाल से पाएं खिली खिली और आकर्षक त्वचा
Share:

केसर की खुशबू बहुत तेज होती है. केसर के इस्तेमाल से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं. यह हमारी सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने चेहरे पर केसर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं तो आपके चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे. 

1- रोजाना अपने चेहरे पर केसर और दूध का फेस पैक लगाएं.  केसर और दूध का फेस पैक लगाने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है. इसके अलावा रोजाना केसर के पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत में निखार आता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच दूध ले ले. अब इसमें थोड़ा सा केसर डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे. बाद में इसे रुई  की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.  

2- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर ले ले. अब इसमें थोड़ा सा दूध और केसर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी पिम्पल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- बेदाग और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए केसर और पपीते का फेस पैक लगाएं. केसर में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीएक्सफोलिएट गुण मौजूद होते हैं. जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक पके हुए पपीते को पीसकर इसमें थोड़ा सा दूध, शहद और केसर मिला लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें.

 

दही के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी पिंपल्स की समस्या

स्किन के लिए फायदेमंद होता है लैवेंडर का तेल

गलत तरीके से पानी पीने पर हो सकता है किडनी को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -