वजन बढ़ाने के लिए करे इन जड़ीबूटियों का प्रयोग
वजन बढ़ाने के लिए करे इन जड़ीबूटियों का प्रयोग
Share:

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति का प्रयोग बहुत पहले से किया जा रहा है. जडी बूटियों में बहुत गुण होता है और शरीर पर इसका साइड इफेक्ट नहीं होता है. कई जडी बूटियां ऐसी हैं जिनके सेवन से भूख बढती है और जिनसे वजन बढता है.

1-कैमोमाइल का सेवन करने से भूख बढती है. खाने में यह कडवी नहीं होती है. कैमोमाइल का सेवन बहुत पहले से खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए किया जाता था. इसके अलावा कैमोमाइल कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत ही कारगर औषधि है. पतले लोगों के लिए यह औषधि बहुत ही उपयोगी है. इसे खाने से दिमागी चिंता और तनाव भी समाप्त होता है.

2-अदरक खाने में बहुत ही तीखा होता है. अदरक बहुत ही पुरानी और आसानी से मिलने वाली औषधि है. इसका प्रयोग पहले से भी पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए के लिए किया जाता था. सूखे अदरक को गुड के साथ मिलाकर खाने से ठंड और पेट में दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. अदरक खाने से रक्त संचार भी बढता है. अदरक का प्रयोग भूख न लगना, अपच, पेट फूलना और मितली में किया जाता है. ठंड से बचाव के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद है. 

3-च्यवनप्राश शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हर्बल टॉनिक है. च्यवनप्राश का प्रयोग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं. इसे हर रोज खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. च्यवनप्राश में कई जडी बूटियों का मिश्रण होता है. दूध के साथ और जूस के साथ इसका सेवन करने से शरीर को प्राकृतिक ताकत मिलती है.

एलोवेरा से होता है गर्भपात का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -