एलोवेरा जेल की मदद से पाए स्किन रेशेज की समस्या से छुटकारा
एलोवेरा जेल की मदद से पाए स्किन रेशेज की समस्या से छुटकारा
Share:

बारिश के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है.इस मौसम में अक्सर स्किन रैशेज हो जाते है.जिससे त्वचा पर खुजली और जलन होने लगती है इसके अलावा ह्यूमिडिटी बढ़ने के कारन स्किन पर फंगल इंफैक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, आज हम आपको बारिश के मौसम में त्वचा की देखभाल के कुछ तरीको के बारे में बताने जा रहे है.
 

1-अगर आपकी स्किन पर रैशेज या फुंसी हो गयी हो तो कोल्ड कॉम्प्रेस का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.इसके लिए एक पॉलीथिन में आइस क्यूबस  डालकर रेशेज वाली जगह पर कम से कम 15 मिनट इससे दबाव बनाकर रखें. ऐसा करने से रेशेज वाली जगह पर सेल्स का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाएगा और मरीज को आराम मिलता है. 

2-रैशेज वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. इसे दिन में 2 बार करें. एलोवेरा में भरपूर मात्रा में लैक्टोज और स्टेरोल मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन को कई तरह की इंफैक्शन से बचाने का काम करते है. 

3-एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से भी स्किन प्रोब्लेम्स से छुटकारा पाया जा सकता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए सिरके को थोड़े से पानीमें मिलाकर कॉटन की मदद से रेशेज वाली जगह पर लगाए. सिरके में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण मौजूद होते है, जो स्किन रैशेज से त्वचा को बचाएं रखते है. 

 

घर पर बनाये अपने बालो को स्ट्रेट

अंडे के छिलके के इस्तेमाल से पाए खूबसूरत त्वचा

एलोवेरा की मदद से पाए आँखों के आस पास की झुर्रियों से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -