इस उपयो से रख सकते है अपनी कार की बैटरी को सुरक्षित
इस उपयो से रख सकते है अपनी कार की बैटरी को सुरक्षित
Share:

कार की बैटरी को लेकर अक्सर कार मालिक परेशान रहते है. यह एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई निजात पाना चाहता है. कई दिनों तक कार को खड़ा रखना भी कई वजहों में से एक वजह है. ऐसे में जरूरी है कि आप कार को नियमित रूप से चलाते रहें. अगर सर्विसिंग पर ध्यान देंगे तो आपकी कार बैटरी लंबे वक्त तक बेहतर परफॉर्मेंस दे सकती है. जब आप कार न चला रहे हों तब हैडलाइट आॅन न रखें और न ही बेवजह हॉर्न बजाएं.

ऐसे रखें नियमित देखभाल 

बैटरी आपकी कार की ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है. ऐसे में बैटरी की नियमित रूप से देखभाल करनी बहुत जरूरी है. सप्ताह में एक बार बैटरी टर्मिनल के पास जमा एसिड को साफ करें. साथ ही बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से जांचते अवश्य रहें.

ग्रीस टर्मिनल से बचें 

ग्रीस टर्मिनल आप कार की बैटरी को खराब कर सकते हैं. हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें, नमी न जमने दें. बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस के स्थान पर पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का प्रयोग कर सकते हैं.

डिस्टिल्ड वॉटर का पानी करें इस्तेमाल 

कार की बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर ही यूज करें. साधारण पानी या एसिड के प्रयोग से बैटरी की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है. इससे बैटरी की प्लेट्स खराब रहने की भी आाशंका रहती है. 

इंजन की रखें सही देखरेख

जी हां, कार के अधिक हीट होने की दशा में बैटरी का पानी जल्दी सूख जाता है. इससे बैटरी जल्दी ऑक्सीडाइज्ड हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि इंजन की सही देखरेख करें. रैश ड्राइविंग से बचें.

न करें रश ड्रा​इविंग 

रश ड्राइविंग से भी कार की बैटरी पर असर पड़ता है. इससे इंजन पर दबाव अधिक पड़ता है. साथ ही यदि आप रोजाना ड्राइविंग नहीं करते और सिर्फ कम दूरी तक ही सफर करते हैं, तो भी आपकी कार की बैटरी जल्द खराब हो सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -