सिख रख सकेंगे अमेरिकी सेना में पगड़ी और दाढ़ी
सिख रख सकेंगे अमेरिकी सेना में पगड़ी और दाढ़ी
Share:

वाॅशिंगटन : एक अमेरिकी सेना के कैप्टन ने सेना में सिखों को पगड़ी और दाढ़ी रखे जाने को लेकर अपनी आवाज़ उठाई थी। यह मामला न्यायालय में चल रहा था। अब इस मामले में सिखों को राहत मिली है। जिसके बाद न्यायायल ने धार्मिक मान्यता के अनुसार दाढ़ी, केश और पगड़ी रखने की अनुमति दे दी है। उल्लेखनीय है कि कैप्टन सिमरतपाल सिंह ने अमेरिकी सेना में दाढ़ी, पगड़ी और केश रखने के मामले में आपत्ती लिए जाने के बाद न्यायालय में वाद दायर किया था।

कैप्टन सिंह के अनुसार सेना की ओर से उन्हें हेलमेट और मास्क लगाकर परीक्षण से गुजरना था। जिसमें वे गैस मास्क वाले परीक्षण में सफल हुए थे। इस मामले में न्यायालय ने भी यह कहा कि गैस मास्क टेस्ट को उन्होंने पहले ही पास कर लिया है जिसके बाद अब इस बात की जरूरत नहीं रही है।

उनका कहना था कि बिना किसी महंगे टेस्ट के पहले मेडिकल और अन्य कारणों में सेना में हजारों जवानों को लंबे केश और दाढ़ी रखने की अनुमति नहीं दी गई है। सेना में इस तरह की मांग उठाई जा रही थी। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में केवल 6 सिखों को ही पगड़ी और दाढ़ी रखने की अनुमति थी मगर इस निर्णय को  सिखों के हित में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -