अमेरिकी सीनेट ने 2001 के युद्ध शक्ति अधिनियम को निरस्त करने से इनकार किया
अमेरिकी सीनेट ने 2001 के युद्ध शक्ति अधिनियम को निरस्त करने से इनकार किया
Share:

वाशिंगटन: 2001 के एक कानून को निरस्त करने के प्रस्ताव को अमेरिकी सीनेट द्वारा भारी रूप से खारिज कर दिया गया था, जिसे व्हाइट हाउस को व्यापक युद्ध शक्तियां देने के लिए व्याख्या की गई थी।

20 से अधिक वर्षों के दौरान, कई राष्ट्रपतियों ने दुनिया भर में दर्जनों सैन्य हस्तक्षेपों को सही ठहराने के लिए एक ही कानून का उपयोग किया है।

इराक पर अमेरिकी हमले की 20वीं वर्षगांठ मनाने के लिए रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल द्वारा प्रस्तावित सैन्य बल के उपयोग के लिए 2001 के प्राधिकरण (एयूएमएफ) को निरस्त करने के लिए एक संशोधन इस सप्ताह 9-86 के वोट से हार गया। सीनेटर बर्नी सैंडर्स, एक निर्दलीय बिल का समर्थन करने वाले प्रत्येक पार्टी के केवल चार सीनेटरों में से एक थे।

यह भी पढ़ें: 

पॉल ने बुधवार के मतदान के बाद एक बयान में कहा, "आज, मैंने 9/11/2001 को अमेरिकी सीनेट को युद्ध छेड़ने के हमारे संवैधानिक अधिकार को पुनः प्राप्त करने और दुनिया को यह संदेश देने के लिए अधिकृत करने का अवसर लिया कि हम शांति के लिए लड़ेंगे।

हमें "प्रतीकवाद से आगे बढ़ना चाहिए था और कानून के शासन के प्रति अपनी निष्ठा, संविधान के प्रति हमारा सम्मान, और हमारी ईमानदार से इच्छा व्यक्त करनी चाहिए थी कि शांति, अंतहीन युद्ध नहीं हमारी विरासत हो।"

संशोधन ने छह महीने की अवधि के बाद एयूएमएफ को निरस्त कर दिया होगा, साथ ही अफगानिस्तान में अमेरिकी युद्ध के लिए प्राधिकरण, जो 2021 में अमेरिकी सैनिकों के देश छोड़ने के बाद प्रभावी रहेगा।

उसके बाद, उदारवादी झुकाव वाले रिपब्लिकन ने कहा, "कांग्रेस वास्तव में बहस कर सकती है कि भविष्य के बल को कहां और कैसे अधिकृत किया जाए।

यह भी पढ़ें: 

18 सितंबर, 2001 को राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश में वाशिंगटन, डीसी में पेंटागन और न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा अपहरण किए गए विमानों के कुछ दिनों बाद एयूएमएफ पर कानून में हस्ताक्षर किए।

कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के अनुसार, हालांकि बिल का उद्देश्य आतंकवादी हमलों के अपराधियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को अधिकृत करना था, बुश के बाद से हर राष्ट्रपति ने विदेशों में 40 से अधिक विभिन्न हस्तक्षेपों को मंजूरी देने के लिए इसका इस्तेमाल किया है।

हालांकि कानून में "सहयोगी सेना" वाक्यांश को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन इसकी व्याख्या अल-कायदा और उसके सहयोगियों दोनों के खिलाफ कार्रवाई को सही ठहराने के लिए की गई है।

इसके बावजूद एयूएमएफ का उपयोग 2001 के बाद से कम से कम 22 देशों में सैन्य कार्रवाई के लिए किया गया है, जिसकी शुरुआत राष्ट्रपति बुश, ओबामा, ट्रम्प और बिडेन द्वारा अफगानिस्तान से हुई है।

सीनेटर पॉल ने प्राधिकरण को खत्म करने के लिए काम करने की कसम खाई, यह कहते हुए कि संविधान कांग्रेस को युद्ध घोषित करने का अधिकार देता है, राष्ट्रपति को नहीं।

यह भी पढ़ें: 

उन्होंने खाड़ी और इराक युद्धों को औपचारिक रूप से समाप्त करने के प्रयास में 1991 और 2002 से अलग एयूएमएफ को निरस्त करने के लिए एक बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक रूप से सह-प्रायोजित किया है। चूंकि यह हाल ही में 13-8 वोट के साथ समिति से बाहर हो गया और कुछ द्विदलीय समर्थन है, इसलिए यह पॉल के संशोधन से बेहतर कर सकता है।

त्रिसा और गायत्री को आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में मिली हार

क्रिकेट जगत से आई दुखद खबर, इस क्रिकेटर की 2 वर्षीय बच्ची ने दुनिया को कहा अलविदा

All England Championship: त्रीसा-गायत्री ने क्वार्टरफाइनल में बनाया स्थान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -