अमेरिका ने ठुकराया लादेन का मृत्यु प्रमाण-पत्र देने का अनुरोध
अमेरिका ने ठुकराया लादेन का मृत्यु प्रमाण-पत्र देने का अनुरोध
Share:

अमेरिका हमले में मरे गए आतंकी ओसामा बिन लादेन के मृत्यु प्रमाणपत्र मांगने पर अमेरिका ने मनाही कर दी थी। विकिलीक्स द्वारा लीक की गई सऊदी अरब से प्राप्त 60,000 से अधिक कूटनीतिक सूचनाओं से खुलासा हुआ है कि सऊदी अरब स्थित अमेरिकी दूतावास ने ओसामा बिन लादेन के बेटे को मृत्यु प्रमाण-पत्र देने से इंकार कर दिया था।

सूत्र के अनुसार, शुक्रवार को सार्वजनिक की गई इस सूचना के अनुसार, अलकायदा के पूर्व प्रमुख और 9/11 के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन के पुत्र ने सऊदी अरब स्थित अमेरिकी दूतावास को पत्र लिखकर अपने पिता का मृत्यु प्रमाण-पत्र मांगा था। लेकिन उसके अनुरोध को अमेरिका ने ठुकरा दिया गया था। यह खुलासा, जुलियन असांज के विकिलीक्स द्वारा हाल में प्रकाशित दस्तावेजों से हुआ है।

ओसामा के बेटे अब्दुल्ला बिन लादेन के अनुरोध के जवाब में अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि यह सैन्य अभियानों में व्यक्तियों के नियमित तौर पर मारे जाने की नियमित परंपरा के समान है। यह पत्र अमेरिकी कार्रवाई में लादेन के मारे जाने के 4 महीने बाद 9 सितंबर, 2011 को लिखा गया था। लादेन ने पाकिस्तान के एबटाबाद में एक इमारत में पनाह ले रखी थी।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बिन लादेन को समुद्र में दफना दिया गया था। रियाद स्थित अमेरिकी दूतावास के एक राजनयिक, ग्लेन कीसर की तरफ से लिखे गए पत्र के जवाब में कहा गया है कि ओसामा बिन लादेन के मृत्यु को सत्यापित करने की एक अन्य प्रक्रिया है। कीसर ने 'नोले प्रोसेक्यू' का जिक्र किया। इस लैटिन शब्द का अर्थ होता है कि हम अब मुकदमा नहीं चलाएंगे।

अदालत ने यह आदेश जारी किया था, जिसका अर्थ यह होता है कि बिन लादेन के खिलाफ आपराधिक मामले समाप्त कर दिए गए हैं, और इस तरह यह मृत्यु के प्रमाण के रूप में काम कर सकता है। विकिलीक्स ने शुक्रवार को अपने संस्थापक जुलियन असांज के लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण लेने की तीसरी वर्षगांठ मनाया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -