अमेरिका ने भारत को 271 अवैध आव्रजकों की सूची सौंपी, सरकार ने नकारा
अमेरिका ने भारत को 271 अवैध आव्रजकों की सूची सौंपी,  सरकार ने नकारा
Share:

नई दिल्ली : अमेरिका ने भारत को 271 अवैध आव्रजकों की सूची सौंपी है, लेकिन भारत सरकार ने इसे मंजूर नहीं किया है. सुषमा स्वराज ने गुरुवार को राज्य सभा में बताया कि इन लोगों को भारत भेजने के लिए सही सत्यापन होना जरूरी है. यह मामला प्रश्नकाल में उठा था.

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान उठे इस मुद्दे पर सरकार ने माना कि अमेरिका ने 271 भारतीयों कि सूची दी है जोअवैध आव्रजकों के तौर पर वहां रह रहे हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जवाब में कहा कि हमने इस सूची को मंजूर नहीं किया है.इस बारे में और ब्यौरा माँगा गया है. हमने ये भी कहा है कि सभी ब्यौरे को सत्यापित करने के बाद ही इन्हें डिपोर्ट करने का प्रमाण पत्र जारी किया जा सकता है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि H1B और L1 वीजा को लेकर वहां की सरकार ने चार बिल पेश तो किए लेकिन इन्हें पास नहीं कराया जा सका. इस बारे में उच्च स्तरीय बातचीत चल रही है और हमने अमेरिका को अपनी चिंताओं से अवगत करा दिया है.  सरकार ने अमेरिका से कहा है कि इंडियन आईटी इंडस्ट्री और इससे जुड़े लोगों का ध्यान रखा जाए. क्योंकि इंडियन आईटी प्रोफेशनल्स वहां से जॉब्स छीन नहीं रहे बल्कि वो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें

अमेरिका में हुई गोलीबारी में चार की मौत

ट्रम्प भेजेंगे मार्स मिशन पर किसी इंसान को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -