अमेरिकी लड़ाकू बल साल के अंत में छोड़ सकते है इराक
अमेरिकी लड़ाकू बल साल के अंत में छोड़ सकते है इराक
Share:

वाशिंगटन: राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि अमेरिकी सेना इस साल के अंत तक इराक में अपने लड़ाकू मिशन को समाप्त कर देगी, लेकिन इराकी सेना को प्रशिक्षण और सलाह देना जारी रखेगी। श्री बिडेन ने व्हाइट हाउस में इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के साथ बातचीत के बाद यह घोषणा की। वर्तमान में इराक में 2,500 अमेरिकी सैनिक स्थानीय बलों को इस्लामिक स्टेट समूह के अवशेषों का मुकाबला करने में मदद कर रहे हैं।

अमेरिकी सैनिकों की संख्या समान रहने की संभावना है लेकिन इस कदम को इराकी पीएम की मदद करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। पिछले साल राजधानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान समर्थित शिया मुस्लिम मिलिशिया के शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान समर्थित शिया मुस्लिम मिलिशिया के नेता के मारे जाने के बाद से इराक में अमेरिकी उपस्थिति एक बड़ा मुद्दा बन गया है। सुन्नी जिहादी समूह द्वारा लगातार जारी खतरे के बावजूद, ईरान से जुड़े राजनीतिक दलों ने आईएस के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले वैश्विक गठबंधन से सभी बलों को वापस लेने की मांग की है।

इस बीच शिया मिलिशिया पर अमेरिका द्वारा इराकी सैन्य ठिकानों पर सैकड़ों रॉकेट, मोर्टार और ड्रोन हमले करने का आरोप लगाया गया है, जो गठबंधन बलों की मेजबानी करने के लिए एक स्पष्ट प्रयास में उन्हें छोड़ने के लिए दबाव डालते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए, यह घोषणा पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के तहत शुरू हुए एक और युद्ध के अंत का प्रतीक है। इस साल उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान छोड़ देंगे।

सीडीसी ने अमेरिकियों को फिर से घर के अंदर मास्क पहनने की दी सलाह

तमिलनाडु सरकार वैश्विक इस भाषा को देगी बढ़ावा

ओलंपिक प्रशासन ने की खिलाड़ियों से अपील, कहा- दांतो से ना चबाएं मेडल्स, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -