अमेरिका भारत को 22 गार्जियन ड्रोन बेचेगा, बिक्री की मिली मंजूरी
अमेरिका भारत को 22 गार्जियन ड्रोन बेचेगा, बिक्री की मिली मंजूरी
Share:

वॉशिंगटन : इसे पीएम नरेंद्र मोदी का बढ़ता प्रभाव कहें या ट्रम्प के भारत के प्रति रुख में परिवर्तन कि अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है. सरकारी सूत्रों ने आज यह जानकारी दी. इस ड्रोन का विनिर्माण जनरल अटॉमिक्स विभाग कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वॉशिंगटन यात्रा से पहले इस सौदे को द्विपक्षीय संबंधों की दृष्टि से महत्वपूर्ण और पासा पलटने वाला माना जा रहा है.

 इस बारे में सूत्रों ने बताया कि इस फैसले के बारे में विदेश मंत्रालय ने भारत सरकार और निर्माता को अवगत करा दिया है. यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर यानी करीब 130 से 194 अरब रुपये का होगा.सूत्र तो यह भी कह रहे हैं कि यह इस बात का संकेत है कि ओबामा प्रशासन के मुकाबले ट्रंप प्रशासन भारत के साथ अपने संबंध को लेकर ज्यादा परिणाम मूलक है. हालाँकि इस डील की अभी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है.

उल्लेखनीय है कि यह डील भारत-अमेरिका संबंध के लिए पासा पलटने वाली साबित होगी क्योंकि इससे अमेरिका द्वारा भारत को दिया गया 'मेजर डिफेंस पार्टनर' का दर्जा प्रभाव में आ जाएगा. स्मरण रहे कि ओबामा प्रशासन ने भारत को 'मेजर डिफेंस पार्टनर' का दर्जा देने का फैसला लिया था जिसे अमेरिकी संसद ने मंजूरी दी थी. भारतीय नौसेना ने खुफिया, निगरानी और टोही गतिविधियों के लिए उपयोग में आने वाले इस ड्रोन के लिए गत वर्ष आग्रह किया था.

यह भी देखें

नॉर्थ कोरिया से लोटे अमेरिकी स्टूडेंट की मौत, किया गया था टॉर्चर

अब रूस से कामोव हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -