केरल के मुख्यमंत्री ने शुरू किया ज्ञान मिशन, इन चीजों में होगा बदलाव
केरल के मुख्यमंत्री ने शुरू किया ज्ञान मिशन, इन चीजों में होगा बदलाव
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ज्ञान मिशन की शुरुआत की है जिससे राज्य को ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने की उम्मीद है। यह मिशन अभिनव विचारों को मंजूरी देगा, ज्ञान पहलों को सिंक्रोनाइज़ करेगा, और अपडेटेड कौशल वाले युवा लोगों को किट-आउट करेगा। राज्य के वित्त मंत्री डॉ थॉमस इसहाक ने समारोह की अध्यक्षता की और इसमें राज्य के सभी शीर्ष मंत्रियों और नौकरशाहों ने भाग लिया। केरल विकास और नवाचार रणनीतिक परिषद (K-डिस्क), एक रणनीतिक थिंक टैंक और राज्य सरकार द्वारा स्थापित सलाहकार निकाय, इस मिशन का नेतृत्व कर रहा है।

अपनी तरह के पहले बड़े पैमाने पर डिजिटल प्लेटफॉर्म से प्रशिक्षित युवाओं को वैश्विक रोजगार बाजार और अग्रणी निजी क्षेत्र के उद्यमों से जोड़कर अगले पांच वर्षों में 20 लाख रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। इस पहल के केंद्र में शिक्षित युवाओं के लिए एक व्यापक डिजिटल मंच है जो उन्हें कौशल बढ़ाने, ज्ञान बढ़ाने और लगातार बदलते रोजगार बाजार की चुनौतियों का सामना करने के लिए सशक्त बनाने में मदद करता है।

यह डिजिटल प्लेटफॉर्म उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर पैदा करेगा जो वैश्विक नियोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए काम से ब्रेक लेते हैं और बेरोजगार हैं। वे नियोक्ताओं द्वारा पसंद किए गए अधिक ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और अर्जित कर सकते हैं। विजयन ने कहा, इससे एक साल में कम से कम तीन लाख नौकरियां पैदा होंगी और केरल सरकार भी इस प्लेटफॉर्म के जरिए उद्यमियों के लिए बीमा और लोन असिस्टेंस जैसे लाभ देगी। डिजिटल प्लेटफॉर्म केरल यूनिवर्सिटी ऑफ डिजिटल साइंसेज, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से विकसित किया गया था। यह मंच डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, फुल स्टैक डेवलपमेंट, साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल कंटेंट क्रिएशन, मीडिया, सिंथेटिक बायोलॉजी, जेनेटिक इंजीनियरिंग और एग्रीकल्चरल कंसल्टिंग जैसे विविध और सबसे ज्यादा मांग वाले क्षेत्रों में समय पर और पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

ED की 7 दिन की हिरासत में भेजे गए गायत्री प्रसाद प्रजापति, आय से अधिक संपत्ति का मामला

मुसलामानों को पराया करार देने की कोशिश कर रहे कुछ ख़ास वर्ग - पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल को WHO ने दी मंजूरी, दक्षिण अफ्रीका में उठे थे सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -