सम्मेद शिखर को लेकर भारत में मचा बवाल, जानिए क्या है मुद्दा?
सम्मेद शिखर को लेकर भारत में मचा बवाल, जानिए क्या है मुद्दा?
Share:

रांची: सकल जैन समाज की तरफ से देशभर में सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने पर आज रैली विरोध किया जा रहा है साथ ही सभी प्रतिष्ठान बंद कर शिखरजी को पर्यटन स्थल की जगह पवित्र स्थल घोषित करने की मांग की जा रही है। आज इंदौर के सभी बड़े एसोसिएशन के साथ जैन समाज के एक-एक शख्स ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे है। इतना ही नहीं उज्जैन, सागर, बागपत के साथ अन्य शहरों में भी सकल जैन समाज शिखरजी को बचाने के लिए आगे आया है। नगरों में रैली निकालकर विरोध किया जा रहा है। साथ ही समाज के लोग नारेबाजी कर रहे है। कई स्थानों पर राष्ट्रपति, पीएम एवं सीएम के नाम का ज्ञापन दफ्तरों में दिया जा रहा है तो कही रैली निकल कर प्रोटेस्ट किया जा रहा है।

दरअसल, सम्मेद शिखर जैन समाज के लिए पवित्र स्थल है मगर इसे सरकार ने पर्यटन स्थल घोषित कर दिया है। तत्पश्चात, सकल जैन समाज पवित्र स्थल को बचाने के लिए निकल पड़ा है। क्योंकि यदि शिखरजी पर्यटक स्थल बन गया तो वहां की पवित्रता नष्ट हो जायेगी। इसको बचाने के लिए जैन समाज ने मिल कर 26 दिसंबर तक सरकार से वापस तीर्थ स्थल घोषित करने की मांग की गई है। जैन समाज के लोगों ने बताया कि सम्मेद शिखर पर समाज के वीस तीर्थकर व अन्नता अन्नत मुनिराज तपस्या के बाद मोक्ष गए थे। ऐसे में हम इसे नष्ट नहीं होने देंगे हम शिखरजी को बचा कर रहेंगे। आज इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर, नर्मदापुरम, खंडवा के अतिरिक्त राज्य के दूसरे जिलों में भी बंद बुलाया गया है।

जानिए पूरा मामला:-
श्री सम्मेद शिखर जी जैन धर्म के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। यहां 24 में से 20 तीर्थंकर भगवान एवं महामुनिराजों ने तपस्या कर निर्वाण प्राप्त किया है। मगर अब इस पवित्र स्थल को झारखंड सरकार ने टूरिज्म स्पॉट बनाने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। जिसको लेकर सकल जैन समाज विरोध में आ गया है। झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि सम्मेद शिखर जी से जैन समाज की अटूट आस्था जुड़ी हुई है। सरकार के इस फैसले से तीर्थ स्थल की स्वतंत्र, धार्मिक पहचान एवं पवित्रता नष्ट होने की संभावना है। फैसले पर पुनर्विचार करते हुए फैसले को वापस लें। जैन समाज के शाश्वत तीर्थ श्री सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में सकल जैन समाज उज्जैन के नेतृत्व में 21 दिसंबर को उज्जैन बंद का आह्वान किया है। ऐसे में आज सभी जैनों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए है। वहीं विरोध रैली में सम्मिलित हो रहे हैं।

कृष्ण पुरा की छतरियों से ग़ायब हुए स्वर्ण कलश, इंदौर की धरोहर से हुई छेड़छाड़

'ये आपकी उम्र के लिए अच्छा नहीं है..', TMC सांसद से ऐसा क्यों बोले अमित शाह ?

देश के कोने-कोने में पहुंची भारतीय डाक सेवा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साझा की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -