अब लगेगी GOOGLPAY से लेकर PHONEPE तक UPI पेमेंट्स की लिमिट
अब लगेगी GOOGLPAY से लेकर PHONEPE तक UPI पेमेंट्स की लिमिट
Share:

आज हर दूसरा व्यक्ति डिजिटल (Digital) मोबाइल फ़ोन का उपयोग किया जा रहा है, इसमें अधिकतर लोग UPI पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) से जुड़ चुके है। इस सिस्टम से जुड़ने पर उन्हें कई तरह के लाभ जरूर है। जिसमें मुख्य रूप से आपको नक़दी (Case Rupee) रखने का झंझट कम होने लग जाते है। इस सिस्टम ने आम लोगों के जीवन को और आसान बना चुके है।

हर जगह UPI पेमेंट: अब हर कोई सब्जी वाला, फल वाला, या मॉल में छोटे-बड़े फैशनेबल ब्रांड के शोरूम पर, हर जगह UPI को खूब पसंद बन्हि किया जाने वाला है। UPI पेमेंट सीधे उनके बैंक खाते में भी जमा होने लगे है, और कैश रखने की परेशानी से छुटकारा मिलने लग जाएगा। इसलिए लोग इसे अक्सर इस्तेमाल करते है। क्या आप जानते हैं कि PhonePe , Paytm और GPay जैसी अलग-अलग UPI ऐप पर ट्रांजैक्शन की लिमिट (UPI Transaction Limit) देती है। जानिए यूपीआई पेमेंट पर किस ऐप पर कितनी लिमिट है।

यूपीआई पेमेंट पर इतनी है लिमिट: UPI पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) का मतलब है, बैंक 2 बैंक (Bank 2 Bank) रियल टाइम मनी ट्रांसफर। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की गाइडलाइंस के अनुसार, यूपीआई (UPI) से हर दिन 1 लाख रुपये का लेन-देन भी किया जाने लगा है। कुछ छोटे बैंक ने इसकी लिमिट 25,000 रुपये तक तय की है। मालूम हो कि हर बैंक ने अलग-अलग दैनिक लिमिट तय कर रखी है।

Paytm पर घंटे के हिसाब से चार्ज: UPI पेमेंट के लिए पेटीएम ऐप (Paytm) को अधिकतर लोग उपयोग कर रहे है। इस ऐप पर UPI पेमेंट की डेली मैक्सिमम लिमिट (UPI Daily Transfer Limit) 1 लाख रुपये तक ही बताई जा रही है। आप दिन भर में अधिकतम 20 UPI लेनदेन कर पाएंगे। Paytm पर UPI पेमेंट की लिमिट घंटे के हिसाब से अलग-अलग है। बता दें कि पेटीएम पर आप 1 घंटे में 20,000 रुपये से अधिक ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। वहीं हर घंटे आप अधिकतम 5 यूपीआई ट्रांजैक्शन इस ऐप से कर पाएंगे।

PhonePe, GPay पर 1 लाख की लिमिट: फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (GPay) ऐप्स से यूपीआई ट्रांसफर और किसी को भी आप पेमेंट भी कर पाएंगे। इन पर भी डेली ट्रांसफर लिमिट 1 लाख रुपये है। वहीं GPay एक दिन में 10 ट्रांजैक्शन की सुविधा भी प्रदान कर रहे है। PhonePe पर ये लिमिट बैंक के हिसाब से 10 या 20 तक है। इन दोनों ही ऐप पर घंटे के हिसाब से कोई लिमिट तय नहीं हो पाई है। 

आ रहा है सबसे सस्ता 5G Smartphone, यहाँ जानिए कीमत से लेकर फीचर्स

ख़बरों में छाया बिजली 'फ्री' करने का ये तरीका, ग्राहकों में मच रहा है हड़कंप

भूलकर भी यहाँ से ना खरीदें स्मार्टफोन, वरना हो जाएगी जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -