कोरोना के कारण पर्यटन इलाकों में घटी पर्यटकों की मात्रा
कोरोना के कारण पर्यटन इलाकों में घटी पर्यटकों की मात्रा
Share:

लखनऊ: यूपी में इस महीने की शुरुआत में वन्यजीव अभ्यारण्यों को पर्यटकों के लिए खोला जा चुका था और यहाँ पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने लगी थी, लेकिन कई बार जो सोचा जाता है परिणाम उसके विपरीत ही निकलता है, ठीक ऐसा ही कुछ पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने भी सोचा था पर उनका ये सपना सपना ही रह गया।

वन अधिकारियों का कहना है कि "कोविड पाबंदी की वजह से लोग अभ्यारण्य कम आ रहे हैं। कोविड पाबंदी की वजह से 65 से अधिक उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं, एक से ज्यादा बीमारी वाले लोग और 10 साल से कम उम्र के बच्चे बाहर नहीं जा सकते।" जंहा अपनी बात जारी रखते हुए डीटीआर के एक अधिकारी ने कहा, दुधवा टाइगर रिजर्व मूलत: पारिवारिक लोग घूमने आते थे। अब लोग अपने बच्चे को छोड़कर छुट्टियां मनाने तो नहीं आ सकते। वास्तव में बच्चे यहां सबसे ज्यादा आनंदित होते थे। वे जंगली जानवारों को देखकर खुश होते थे।

इस वर्ष के सीजन के पहले 15 दिन, यूपी वन निगम ने केवल 191 आगंतुकों को दर्ज किया। इनमें से 130 तो दुधवा नेशनल पार्क के हीं थे। इस दौरान विभाग को कुल 6 लाख की राशि प्राप्त हुई। जिसमें से 4 लाख दुधवा, कटरनियाघाट में 1.9 लाख और पीलीभीत में 28,000 रुपये की कमाई हुई। बीते साल 15 नवंबर से 30 नवंबर के बीच, दुधवा में 159 पर्यटक, कटरनियाघाट में 135 और चुका घाट मे 73 पर्यटक आए थे। उत्तरप्रदेश फोरेस्ट कॉरपोरेशन के जनरल मैनेजर इवा शर्मा ने कहा, पाबंदी के बावजूद, दिवाली के दौरान हमें दुधवा में अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिली। चुका घाट में कॉटेज के मौजूदा नवीनीकरण की वजह से पर्यटकों की संख्या सीमित रही।

सुशील मोदी के खिलाफ चिराग की मां को उम्मीदवार बनाने की तैयारी

जानिए क्या है हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ ?

4 वर्ष पहले मर चुके शख्स के नाम पर मिला सरकारी आवास, बैंक से निकाले गई राशि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -