ब्रह्मांड में पाई गई होश उड़ा देने वाली चीज, जानिए..?
ब्रह्मांड में पाई गई होश उड़ा देने वाली चीज, जानिए..?
Share:

साधारण पदार्थ के निर्माण खंड के रूप में, बैरियन- जिसमें प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और उनके रिश्तेदार शामिल हैं - सितारों, ग्रहों और आप और मेरे सामान हैं। वे अनिवार्य रूप से वे तत्व हैं जो हमारे ब्रह्मांड को आकार देते हैं।

ब्रह्मांड का लापता पदार्थ पहेली

फिर भी, ब्रह्मांडीय पहेली अधूरी बनी हुई है। खगोलविदों और कॉस्मोलॉजिस्ट को 'मिसिंग बैरियन समस्या' का सामना करना पड़ता है। यह एक ब्रह्मांडीय रहस्य है जहां ब्रह्मांड में मौजूद लगभग आधे बेरोनिक पदार्थ, जैसा कि हमारे वर्तमान सिद्धांतों द्वारा भविष्यवाणी की गई है, गायब हो गया है। तो, गायब मामला कहां छिपा हुआ है?

अदृश्य पदार्थ की खोज
छिपे हुए बेरियन का पता लगाने के लिए तकनीक
ब्रह्मांडीय माइक्रोवेव पृष्ठभूमि (सीएमबी)

सीएमबी - बिग बैंग से प्रकाश अवशेष - एक ब्रह्मांडीय अन्वेषक है जिसका उपयोग वैज्ञानिक इन मायावी बैरियनों को खोजने के लिए करते हैं। यह एक टाइम मशीन की तरह है, जो प्रारंभिक ब्रह्मांड की एक झलक पेश करता है।

सुनयेव-ज़ेल्डोविच (एसजेड) प्रभाव

रूसी भौतिकविदों राशिद सुन्याएव और याकोव ज़ेल्डोविच के नाम पर, एसजेड प्रभाव में गर्म आकाशगंगा समूहों के कारण सीएमबी में समझदार विकृतियां शामिल हैं। यह प्रभाव संभावित रूप से लापता बैरियनों के स्थान का पता लगा सकता है।

बड़े पैमाने पर संरचना (एलएसएस) सर्वेक्षण

बड़े पैमाने पर संरचना सर्वेक्षण ब्रह्मांड के विशाल ब्रह्मांडीय वेब का नक्शा बनाते हैं। ये "ब्रह्मांडीय मानचित्रकार" आकाशगंगाओं और आकाशगंगा समूहों के स्थान और वितरण को चार्ट करते हैं, जो छिपे हुए बैरियनों की खोज में सहायता करते हैं।

गर्म-गर्म इंटरगैलेक्टिक माध्यम (WHIM) का सिद्धांत
WHIM क्या है?

डब्ल्यूएचआईएम, कॉस्मोलॉजिस्ट द्वारा प्रस्तावित एक सिद्धांत, सुझाव देता है कि लापता बेरियन विशाल, फिलामेंटस ब्रह्मांडीय संरचनाओं में रह सकते हैं। ये संरचनाएं आकाशगंगाओं को जोड़ने वाले पदार्थ का एक मकड़जाल बनाती हैं, जो न तो ठंडी और न ही गर्म, बल्कि गुनगुनी अवस्था में मौजूद होती हैं।

WHIM में बेरियोन का पता लगाना

डब्ल्यूएचआईएम के भीतर बेरियोन को खोजना चुनौतीपूर्ण है, उनकी फैलाव प्रकृति और कम प्रकाश उत्सर्जन को देखते हुए। हालांकि, एक्स-रे और रेडियो खगोल विज्ञान में हालिया प्रगति ने इस मायावी पदार्थ का पता लगाने की संभावना ओं को बढ़ा दिया है।

चल रही खोज: भविष्य की संभावनाएं
एक्स-रे और रेडियो वेधशालाएं

आगामी लिंक्स एक्स-रे वेधशाला या स्क्वायर किलोमीटर एरे (एसकेए) रेडियो टेलीस्कोप जैसी वेधशालाएं इन छिपे हुए बैरियनों का पता लगाने में एक महत्वपूर्ण छलांग का वादा करती हैं। उनका उच्च-रिज़ॉल्यूशन डेटा हमारे ब्रह्मांड के लापता पदार्थ के रहस्यों को अनलॉक कर सकता है।

क्वांटम कंप्यूटिंग और उन्नत एल्गोरिदम

क्वांटम कंप्यूटिंग और उन्नत एल्गोरिदम के उदय के साथ, डेटा प्रोसेसिंग क्षमताओं में तेजी से वृद्धि हुई है। ये तकनीकी प्रगति लापता बैरियनों की खोज में सहायक साबित हो सकती है। ब्रह्मांड के लापता बैरियनों की खोज अभी खत्म नहीं हुई है।  जैसा कि हम ब्रह्मांड में गहराई से उद्यम करते हैं, हर खोज हमें इस भव्य ब्रह्मांडीय रहस्य को सुलझाने के करीब एक कदम लाती है। लापता बैरियन, एक बार पाए जाने के बाद, ब्रह्मांड, उसके अतीत और उसके भविष्य की हमारी समझ को नया रूप दे सकते हैं। ज्ञान के लिए हमारी खोज के साथ, हम आशान्वित रहते हैं कि छिपी हुई सामान्य बात समय पर खुद को प्रकट करेगी।

कौन थे सी. एन. आर. राव, जानिए...?

Paytm ने उठाया बड़ा कदम, आधी कीमत में बेचेगा टमाटर

जानिए विंडोज की अलग अलग खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -