उठ गया पाताल लोक के रहस्यों से पर्दा
उठ गया पाताल लोक के रहस्यों से पर्दा
Share:

आपने कई कहानियों में पाताल लोक, स्वर्ग लोक और नर्क लोक के बारे में पढ़ा या सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाताल लोक का रास्ता कहां से होकर जाता है?

पाताल लोक की यात्रा

हिंदू पौराणिक कथाओं में पाताल लोक को पृथ्वी की सतह के नीचे, समुद्र के किनारे स्थित बताया गया है। इसे सबसे निचला क्षेत्र माना जाता है, जिस पर भगवान शिव के गले में सुशोभित नाग वासुकी का शासन है। पाताल लोक में नाग, दैत्य, दानव और यक्ष रहते हैं।

पाताल लोक का शासक

कहा जाता है कि पाताल लोक पर वासुकी नाग का शासन है, जो इस लोक के राजा माने जाते हैं और भगवान शिव उनके गले में सुशोभित हैं।

नारद मुनि के अनुसार पाताल लोक में सूर्य का प्रकाश नहीं है, लेकिन नागों के सिर पर लगी मणियां सूर्य के समान प्रकाश प्रदान करती हैं।

पाताल लोक का मार्ग

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से करीब 78 किलोमीटर दूर पातालकोट नामक जगह है, जिसे लोग पाताल लोक भी कहते हैं। यह जगह धरती की सतह से करीब 3000 किलोमीटर नीचे बसी है।

विंध्य पर्वत शृंखला में स्थित प्राचीन शहर पंपापुर को पाताल लोक का प्रवेश द्वार माना जाता है। शास्त्रों में पंपापुर को नाग वंश की राजधानी बताया गया है।

पंपापुर में शासन

रामायण काल ​​में, वानर राजा बाली और सुग्रीव पंपापुर पर राज करते थे। सुग्रीव अपने भाई बाली से डरकर ऋषिमुख पर्वत की एक गुफा में रहता था, जिसे सुग्रीव गुफा के नाम से जाना जाता है। किंवदंती है कि जब भगवान राम सीता को छुड़ाने के लिए लंका जा रहे थे, तो वे कई दिनों तक इस गुफा में रुके थे।

हनुमान के हस्तक्षेप से ही सुग्रीव और भगवान राम के बीच मित्रता स्थापित हुई। सुग्रीव ने राम को बाली द्वारा उसे नुकसान पहुँचाने के निरंतर प्रयासों के बारे में बताया। इसके बाद भगवान राम ने बाली को पराजित किया।

ऊपर लपेटकर

पाताल लोक का रास्ता सिर्फ़ भौगोलिक यात्रा नहीं है, बल्कि पौराणिक कथाओं और प्राचीन ज्ञान की गहराई की एक रूपकात्मक खोज है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ कहानियाँ मान्यताओं के साथ जुड़ी हुई हैं, और यात्रा भी गंतव्य की तरह ही दिलचस्प है।

क्या ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को टीम इंडिया का कोच बना रहा BCCI ? जय शाह ने दिया जवाब

'सेलेक्टर के पैर नहीं छुए, इसलिए...', गंभीर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

जियो का यह नया प्लान 365 दिनों तक चलेगा, इसमें मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ फ्री फैनकोड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -