अंगकोर थॉम के इस रहस्य से क्या आप भी है अनजान
अंगकोर थॉम के इस रहस्य से क्या आप भी है अनजान
Share:

अंगकोर थॉम कॉम्प्लेक्स की मनोरम दुनिया में आपका स्वागत है - एक मंत्रमुग्ध ऐतिहासिक स्थल जो प्राचीन खमेर सभ्यता की भव्यता का अनावरण करता है। समय के माध्यम से एक यात्रा शुरू करें क्योंकि हम ऐतिहासिक महत्व, वास्तुशिल्प चमत्कार और इस राजसी स्थल के ठिकाने में उतरते हैं।

शानदार अंगकोर थॉम कॉम्प्लेक्स
2.1 अंगकोर थॉम का इतिहास

अंगकोर थॉम, जिसका अर्थ है "महान शहर", खमेर साम्राज्य की अंतिम और सबसे स्थायी राजधानी थी। 12 वीं शताब्दी के अंत में राजा जयवर्मन VII द्वारा निर्मित, परिसर साम्राज्य के दिल के रूप में कार्य करता था। शहर धीरे-धीरे गिरावट और अंततः परित्यक्त होने से पहले कई शताब्दियों तक पनपता रहा।

2.2 अंगकोर थॉम की वास्तुकला

अंगकोर थॉम की वास्तुकला खमेर की इंजीनियरिंग प्रतिभा का एक विस्मयकारी प्रमाण है। एक विशाल चौकोर दीवार से घिरा हुआ और एक विस्तृत खाई से घिरा हुआ, परिसर लगभग 9 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें कई मंदिर, छतें और द्वार शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में जटिल नक्काशी और उल्लेखनीय पत्थर शिल्प कौशल का प्रदर्शन किया गया है।

अंगकोर थॉम का स्थान
3.1 कंबोडिया का सिएम रीप प्रांत

अंगकोर थॉम कंबोडिया के सिएम रीप प्रांत के करामाती परिदृश्य के भीतर बसा हुआ है। यह प्रांत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है और दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

3.2 अंगकोर वाट से निकटता

अंगकोर वाट के उत्तर में सिर्फ 1.7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, अंगकोर थॉम अंगकोर पुरातात्विक पार्क के भीतर एक रणनीतिक स्थिति का आनंद लेता है। इन दो प्रतिष्ठित स्थलों के बीच निकटता आगंतुकों को दोनों चमत्कारों को आसानी से तलाशने की अनुमति देती है।

3.3 अंगकोर थॉम पर नेविगेट करना

यात्री टुक-टुक, साइकिल या किराए के गाइड सहित विभिन्न माध्यमों से अंगकोर थॉम तक पहुंच सकते हैं। सिएम रीप अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हवाई मार्ग से आने वालों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, और वहां से, यह विस्मयकारी परिसर के लिए एक छोटी यात्रा है।

ग्रैंड साउथ गेट

जैसे ही आगंतुक भव्य दक्षिण द्वार से गुजरते हैं, उन्हें देवों (देवताओं) और असुरों (राक्षसों) की मूर्तियों के साथ एक प्रभावशाली मार्ग द्वारा स्वागत किया जाता है, जो दूध के सागर के मंथन के हिंदू मिथक को दर्शाता है।

बेयोन मंदिर
5.1 गूढ़ चेहरे

अंगकोर थॉम की सबसे प्रसिद्ध संरचनाओं में से एक बेयोन मंदिर है, जो मंदिर के टावरों में उकेरे गए अपने प्रतिष्ठित पत्थर के चेहरों के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि इन चेहरों पर शांत मुस्कान राजा जयवर्मन VII के परोपकार का प्रतिनिधित्व करती है, जो अपने समृद्ध साम्राज्य को देख रहे हैं।

बाफून मंदिर

बाफुओन मंदिर हिंदू पौराणिक कथाओं में देवताओं के पवित्र निवास माउंट मेरू के पिरामिड के आकार के प्रतिनिधित्व के रूप में खड़ा है। इसके जीर्णोद्धार प्रयासों से खमेर वास्तुकला के बारे में महत्वपूर्ण खोज हुई है।

हाथियों की छत

हाथियों की छत राजा जयवर्मन VII के लिए शाही समारोहों और सैन्य जुलूसों को देखने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती थी। छत पर जटिल नक्काशीदार हाथी राज्य की भव्यता को प्रदर्शित करते हैं।

कोपर राजा की छत

लेपर किंग की गूढ़ छत विभिन्न पौराणिक आकृतियों से सजी हुई है, जिसमें लेपर किंग भी शामिल है। हालांकि इसकी उत्पत्ति एक रहस्य बनी हुई है, लेकिन माना जाता है कि यह या तो यम, अंडरवर्ल्ड के देवता, या खुद राजा जयवर्मन VII का प्रतीक है।

फिमीनाकस मंदिर

एक बार हिंदू भगवान शिव का निवास माना जाता था, फिमीनाकस मंदिर एक सुरुचिपूर्ण पिरामिड संरचना है जिसमें शीर्ष पर अभयारण्य की ओर जाने वाली खड़ी सीढ़ियां हैं।

रॉयल पैलेस

जबकि रॉयल पैलेस के केवल अवशेष शेष हैं, यह अभी भी महान ऐतिहासिक महत्व का स्थल है और आगंतुकों को प्राचीन खमेर रॉयल्टी की भव्यता की एक झलक प्रदान करता है।

प्रेह पालिले मंदिर

हरे-भरे हरियाली से घिरा, प्रेह पालिले मंदिर विशाल परिसर के भीतर शांतिपूर्ण वापसी की मांग करने वाले आगंतुकों के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है।

तेप प्रणाम मंदिर

टेप प्रणाम मंदिर एक छोटा, लेकिन आकर्षक, मंदिर है जो अपनी अच्छी तरह से संरक्षित नक्काशी और शांत परिवेश के लिए जाना जाता है, जो इसे फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक सुरम्य स्थान बनाता है।

प्रसात चुंग मंदिर

यह छिपा हुआ रत्न, प्रसत चुंग मंदिर, अक्सर कम भीड़ वाला होता है, जिससे आगंतुक इसके बलुआ पत्थर की नक्काशी के जटिल विवरणों का पता लगा सकते हैं।

उत्तरी ख्लेंग

उत्तरी ख्लेंग, अपने दक्षिणी समकक्ष के समान, एक आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो खमेर इंजीनियरिंग कौशल के प्रमाण के रूप में खड़ा है। जैसे ही आप अंगकोर थॉम कॉम्प्लेक्स के माध्यम से अपनी यात्रा समाप्त करते हैं, आप प्राचीन खमेर सभ्यता की सरलता और कलात्मक चालाकी पर आश्चर्य करने से खुद को रोक नहीं सकते।  बेयॉन चेहरों की मनमोहक मुस्कान से लेकर साउथ गेट की भव्यता तक, इस ऐतिहासिक स्थल का प्रत्येक तत्व आगंतुकों पर एक अमिट छाप छोड़ता है। लेकिन यह अंगकोर थॉम के चमत्कारों की एक झलक मात्र है। वास्तव में अपनी मनोरम आभा में खुद को विसर्जित करने के लिए, इस राजसी स्थल की यात्रा की योजना बनाएं और समय के माध्यम से अपने स्वयं के साहसिक कार्य पर जाएं।

विक्टोरिया फॉल्स की खासियत से आज भी अनजान है कई लोग

माउंट एवरेस्ट बेस कैंप को शुरू करने से पहले जान लें आकर्षक स्थान से जुड़ी ये खास बात

क्या आपको भी हवाई यात्रा के दौरान होती ये परेशानी तो इस टिप को आज ही आजमाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -