दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता से जुड़ी इस बात से अनजान तो नहीं आप
दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता से जुड़ी इस बात से अनजान तो नहीं आप
Share:

प्राचीन सभ्यताओं और ऐतिहासिक उत्पत्ति की चर्चा करते समय, दुनिया के सबसे पुराने देश का सवाल अनिवार्य रूप से उठता है। देशों की अवधारणा, जैसा कि हम उन्हें आज जानते हैं, हजारों साल पहले अस्तित्व में नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ क्षेत्रों को संगठित समाजों के शुरुआती रूपों में वापस खोजा जा सकता है। इस लेख में, हम दुनिया के सबसे पुराने देश की धारणा में उतरेंगे, ऐतिहासिक साक्ष्य और देश की उम्र निर्धारित करने के मानदंडों की खोज करेंगे।

1. एक प्राचीन सभ्यता को परिभाषित करना

इससे पहले कि हम सबसे पुराने देश की पहचान कर सकें, हमें पहले यह समझना होगा कि एक प्राचीन सभ्यता का गठन क्या है। प्राचीन सभ्यताएं जटिल सामाजिक संरचनाओं, परिष्कृत सांस्कृतिक प्रथाओं, तकनीकी उपलब्धियों और एक परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र के साथ उन्नत समाज थीं।

2. मेसोपोटामिया - सभ्यता का उद्गम स्थल

सबसे पुराने देश के खिताब के लिए शुरुआती दावेदारों में से एक मेसोपोटामिया है। वर्तमान इराक में टिगरिस और फरात नदियों के बीच स्थित, मेसोपोटामिया को अक्सर "सभ्यता का पालना" कहा जाता है। इसने लगभग 3500 ईसा पूर्व के सुमेर, अक्कड़ और बेबीलोन जैसे कई शहर-राज्यों को जन्म दिया।

3. मिस्र - फिरौन की भूमि

मिस्र एक और प्राचीन सभ्यता है जो खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है। मिस्र की सभ्यता, अपने राजसी पिरामिड, फिरौन और चित्रलिपि के साथ, 3100 ईसा पूर्व के आसपास नील नदी के साथ उभरी। गीज़ा का महान पिरामिड प्राचीन मिस्र के सबसे स्थायी प्रतीकों में से एक है।

4. सिंधु घाटी सभ्यता

सिंधु घाटी सभ्यता, वर्तमान भारत और पाकिस्तान में स्थित, लगभग 3300 से 1300 ईसा पूर्व तक पनपी। मोहनजोदड़ो और हड़प्पा जैसे सुनियोजित शहरों के साथ, इस प्राचीन समाज ने प्रभावशाली शहरी नियोजन और लेखन की प्रणाली का प्रदर्शन किया।

5. चीन - मध्य साम्राज्य

चीन, दुनिया की सबसे पुरानी निरंतर सभ्यताओं में से एक है, जिसका इतिहास 2070 ईसा पूर्व के आसपास ज़िया राजवंश का है। प्राचीन चीनी संस्कृति, दर्शन और कागज, कम्पास और बारूद जैसे आविष्कार दुनिया को प्रभावित करना जारी रखते हैं।

6. पेरू - इंका सभ्यता

दक्षिण अमेरिका में, पेरू में इंका सभ्यता सबसे उन्नत पूर्व-कोलंबियाई समाजों में से एक के रूप में खड़ी है। इंकाओं ने 15 वीं शताब्दी के आसपास अपना साम्राज्य स्थापित किया और माचू पिचू जैसे अविश्वसनीय वास्तुशिल्प करतब विकसित किए।

7. ग्रीस - लोकतंत्र का जन्मस्थान

ग्रीस लोकतंत्र के जन्मस्थान के रूप में इतिहास में एक प्रमुख स्थान रखता है। मिनोयन सभ्यता से एथेंस के स्वर्ण युग तक, कला, दर्शन और राजनीति पर ग्रीस का प्रभाव अथाह है।

8. ईरान - प्राचीन फारस

प्राचीन फारस, आधुनिक ईरान ने प्रारंभिक विश्व इतिहास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साइरस महान के तहत अचमेनिद साम्राज्य से लेकर सस्सैनियन राजवंश तक, यह क्षेत्र एक समृद्ध ऐतिहासिक विरासत समेटे हुए है।

9. जापान - उगते सूरज की भूमि

अपनी अनूठी संस्कृति और विरासत के साथ, जापान का एक प्राचीन इतिहास है जो लगभग 14,000 ईसा पूर्व जोमोन काल का है। देश की आकर्षक परंपराओं और रीति-रिवाजों ने दुनिया को मोहित कर लिया है।

10. इथियोपिया - एक प्राचीन राष्ट्र

इथियोपिया अफ्रीका के सबसे पुराने देशों में से एक है, जिसका इतिहास 100 ईस्वी के आसपास अक्सुमे साम्राज्य का है। देश ने युगों से अपनी अनूठी पहचान और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में कामयाबी हासिल की है।

11. सबसे पुराने देश का निर्धारण

जबकि उपरोक्त सभ्यताएं दुनिया में सबसे पुरानी हैं, ऐतिहासिक रिकॉर्ड की जटिलता और समाजों के विकास के कारण एक को पूर्ण सबसे पुराना घोषित करना चुनौतीपूर्ण है।

12. ऐतिहासिक अभिलेखों को उजागर करना

मानव इतिहास की समयरेखा को समझने में प्राचीन लिपियों, पुरातात्विक खोजों और ऐतिहासिक ग्रंथों को समझना महत्वपूर्ण है। हालांकि, सभी क्षेत्रों में लिखित रिकॉर्ड नहीं थे, जिससे सबसे पुराने देश का निर्धारण करने का कार्य अधिक जटिल हो गया।

13. स्वदेशी लोग और मौखिक परंपराएं

समृद्ध मौखिक परंपराओं वाले स्वदेशी लोगों ने लिखित रिकॉर्ड नहीं छोड़ा हो सकता है, लेकिन उनके प्राचीन मूल के बारे में मूल्यवान ज्ञान है। ये परंपराएं अपने इतिहास और संस्कृति को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

14. समय का प्रभाव

समय की अवधारणा सहस्राब्दियों में विकसित हुई है। जिस तरह से प्राचीन समाजों ने समय को मापा वह मानकीकृत कैलेंडर से अलग था जिसका हम आज उपयोग करते हैं, जिससे सटीक डेटिंग एक चुनौती बन जाती है। दुनिया के सबसे पुराने देश की पहचान करना एक जटिल प्रयास है जिसके लिए इतिहास और मानव समाजों के विकास की बारीक समझ की आवश्यकता होती है।  इस लेख में उल्लिखित दावेदार - मेसोपोटामिया, मिस्र, सिंधु घाटी, चीन, पेरू, ग्रीस, ईरान, जापान और इथियोपिया - सभी हमारी साझा मानव विरासत में योगदान करते हैं। जबकि सबसे पुराने देश का सटीक शीर्षक मायावी बना हुआ है, इन प्राचीन सभ्यताओं में से प्रत्येक ने दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी है, मानव सभ्यता के पाठ्यक्रम को आकार दिया है जैसा कि हम जानते हैं।

हर बार पूरी तरह से खिले- खिले चावल कैसे पकाएं?

अब और भी आसान हुआ लकवे का इलाज, जानिए कैसे...?

ईसिम क्या है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -