संयुक्त राष्ट्र ने अपने वार्षिक बजट में की पांच फीसदी की कटौती
संयुक्त राष्ट्र ने अपने वार्षिक बजट में की पांच फीसदी की कटौती
Share:

संयुक्त राष्ट्र ने अपने आगामी बजट में कटौती की है. वे भी 28.6 करोड़ डॉलर की.जो उसके व्यय के पांच फीसदी कटौती के बराबर है. इस बारे में अमेरिका का कहना है कि उसने इसके लिए पहले बातचीत की थी. संयुक्त राष्ट्र से कल आए एक बयान में उन्होंने कहा कि रविवार को महासभा ने 2018-2019 के लिए 5.397 अरब डॉलर के वार्षिक बजट को पारित किया है.

जो गत वर्ष की राशि से लगभग पांच प्रतिशत यानी 28.6 करोड़ डॉलर कम है. वहीं अन्य खर्चों को मिलाकर 2018-19 के लिए प्रस्तावित बजट से 19.3 करोड़ डॉलर कम है. वहीँ संयुक्त राष्ट्र ने बयान में कहा कि यह कटौती अधिकतर विभागों और कार्यालयों में नॉन-पोस्ट रिसोर्सेज को घटाने से हुई है.इसमें विशेष राजनैतिक मिशन भी शामिल हैं. वर्ष 2018-19 के लिए कुल मान्य पदों की संख्या 9959 है. जो 2016-17 के स्वीकृत पदों से 131 कम है.संयुक्त राष्ट्र के इस बजट में कटौती का श्रेय लेते हुए संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत भारतीय मूल की निक्की हेली ने कहा कि उन्होंने 2016-17 के अंतिम बजट में 28.5 करोड़ डॉलर की कटौती के लिए बातचीत की थी.

उन्होंने एक बयान में कहा कि लागत में इस महत्वपूर्ण कटौती की वजह हमारा संयुक्त राष्ट्र के प्रबंधन बोझ को कम करना और कार्य को तवज्जो देना है. साथ ही संयुक्त राष्ट्र की प्रणाली को अधिक अनुशासित और जिम्मेवार बनाना भी हमारी कोशिश रही.संयुक्त राष्ट्र की फिजूलखर्ची और अक्षमता के बारे में सब जानते हैं. और हम अमेरिका के लोगों की इस दयालुता को यूं ही बिना किसी निगरानी के जारी नहीं रख सकते हैं.

जातिसूचक शब्दों को लेकर हुआ जघन्य हत्याकांड

मनुष्य की वाणी उसके चरित्र को करती है बयां

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए नेपाल को मिली बधाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -