संयुक्त राष्ट्र: अफगान में महिलाओं के लिए की जा रही है अग्रणी भूमिका की मांग
संयुक्त राष्ट्र: अफगान में महिलाओं के लिए की जा रही है अग्रणी भूमिका की मांग
Share:

काबुल: अफगान महिलाओं के लिए देश की शांति प्रक्रिया में अग्रणी भूमिका की मांग की है, जो आने वाले हफ्तों या महीनों में एक नए चरण में प्रवेश करने की उम्मीद है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को संबोधित करते हुए एक बयान में यूएन ने कहा कि अफगान महिलाओं को शांति में अग्रणी भूमिका देने के लिए, समाज के सभी क्षेत्रों के साथ-साथ सरकार और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी समर्थन की आवश्यकता थी। विश्व निकाय ने अफगानिस्तान की महिला नेताओं की ताकत का प्रदर्शन करने का एक अवसर दिया है, विश्व निकाय ने कहा कि जब आज की महिला नेताओं का सम्मान और समर्थन किया जाता है और अधिक लड़कियों को उनके रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

"इन महिलाओं को सशक्त बनाना और महिलाओं की भागीदारी का विस्तार करना एक न्यायसंगत और स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण होगा जो सभी अफगानों के अधिकारों की रक्षा करता है।" अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की महिला प्रतिनिधि अलेटा मिलर ने कहा, "महिलाओं को निर्णय लेने के केंद्र में होना चाहिए, जो कि सभी अफगानों के उज्ज्वल भविष्य के लिए है।" 

महासचिव के विशेष सचिव डेबोराह लियोन्स ने कहा, "शांति प्रक्रिया ने अफगानिस्तान की महिला नेताओं को मजबूत किया है, जिन्होंने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान की ओर से बातचीत की और संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अपने समुदायों में समर्थन दिया।" अफगानिस्तान के लिए। इस बीच, फ्रेंड्स ऑफ अफगान महिला राजदूतों के समूह ने कहा कि महिलाओं द्वारा की गई प्रगति एक समझौता राजनीतिक समझौते में संरक्षित है। अफगानिस्तान में महिलाओं ने 1964 के संविधान के तहत समानता प्राप्त की, लेकिन 1990 के दशक में अधिकारों को छीन लिया गया, जिसमें तालिबान शासन भी शामिल था। लेकिन 2001 में, संयुक्त राष्ट्र द्वारा गठित राष्ट्रपति हामिद करजई के तहत एक नई सरकार में महिलाओं को शामिल किया गया था।

स्वतन्त्रता के 75वीं वर्षगांठ पर होगा भव्य आयोजन, पीएम मोदी ने किया 5 स्तंभों का जिक्र

महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में ओडिशा के सीएम पटनायक ने कही ये बात

पाकिस्तान की गोलीबारी में वीरगति को प्राप्त हुआ कानपूर का लाल, परिवार में पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -