Share:
देशभक्ति जताने का एक ऐसा तरीका जिसके बारें में जान आप भी हो जाएंगे खुश
देशभक्ति जताने का एक ऐसा तरीका जिसके बारें में जान आप भी हो जाएंगे खुश

करीमनगर : तेलंगाना राज्य के करीमनगर जिले के युवा किसान मावूराम मल्लिकार्जुन रेड्डी ने अपनी देशभक्ति का इजहार करने का अनोखा तरीका अपनाया. उन्होंने भारत के नक्शे को रेखांकित करते हुए अपने हरे भरे खेत में काले धान के पौधे लगाए। मल्लिकार्जुन रेड्डी, जिन्होंने कृषि में कई राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार जीते हैं, ने चोपडांडी मंडल के पेद्दाकुरमापल्ली में अपने कृषि क्षेत्र में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अवसर पर यह अभ्यास किया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारतीय मानचित्र की रूपरेखा आश्चर्यजनक रूप से सामने आए, उन्होंने कालाबत्ती (काला धान) के पौधे लगाए। उन्होंने यह भी फैसला किया है कि वह 15 अगस्त से शुरू होने वाले पूरे साल हर दिन अपने कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, मल्लिकार्जुन रेड्डी 2006 में हैदराबाद में एक सॉफ्टवेयर फर्म में शामिल हो गए। 2010 में, उन्होंने एमबीए स्नातक संध्या से शादी की। दोनों हैदराबाद में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करते थे। अपनी नौकरी से नाखुश मल्लिकार्जुन रेड्डी इस पेशे से बाहर निकलना चाहते थे और संध्या को भी अपने साथ शामिल होने के लिए राजी कर लिया। उन्होंने गांव में परिवार के स्वामित्व वाली 12 एकड़ भूमि में खेती शुरू की, और एक बार जब क्षेत्र में सफलता के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ गया, तो उन्होंने 26 विभिन्न किस्मों की फसलों की खेती के लिए पांच एकड़ और पट्टे पर ली। उन्होंने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जीता। (आईसीएआर) इस वर्ष फरवरी में विभिन्न प्रकार की जैविक फसलों की खेती के लिए पुरस्कार प्रदान करता है।

प्रारंभ में, उन्होंने 12 एकड़ में धान की खेती की, लेकिन अधिक लाभ कमाने में असफल रहे। इसके बाद, उन्होंने कुछ कृषि तकनीकों को सीखने के लिए प्रोफेसर जयशंकर कृषि विश्वविद्यालय में कृषि वैज्ञानिकों से संपर्क किया। उन्होंने रासायनिक खाद के बजाय जैविक खेती के तरीकों का अभ्यास करना शुरू कर दिया। वह खेत के जानवरों के गोबर और नीम के पत्तों का उपयोग करके खाद तैयार करते हैं। वे धान के अलावा सब्जियां और अदरक की भी खेती करते है।

श्रेय सिंघल के प्री-वेडिंग बैश में जमकर थिरके रणवीर सिंह-जाह्नवी कपूर, वाणी कपूर भी आई नजर

15 अगस्त: गोवा के इस द्वीप पर ईसाई आबादी ने किया तिंरगा फहराने का विरोध

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस का रोमांटिक वीडियो, फैंस कर रहे तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -