आज नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के CM संग हाई लेवल मीटिंग कर रहे गृहमंत्री अमित शाह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज यानि रविवार को नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग बुला ली है। मिली जानकारी के तहत इस दौरान अमित शाह नक्सल प्रभावित राज्यों के सीएम के साथ विस्तार से चर्चा कर रहे हैं। इसी के साथ ही वह सीमांत क्षेत्रों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा वह इन राज्यों में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों की भी जानकारी लेंगे। यह बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में बुलाई गई है।

मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड सीएम हेमंत सोरेन, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव, आंध्र मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केरल सीएम पिनराई विजयन को बुलाया गया हैं। वहीं खबरें यह भी हैं कि अब तक बैठक में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल शामिल नहीं हुए हैं। जी दरअसल यह दोनों राज्य अपने-अपने प्रतिनिधियों को इस बैठक में भेजने वाले हैं।

इस बैठक में सुरक्षा स्थिति की जानकारी लेने के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह इन माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा भी कर सकते हैं, जैसे सड़क, ब्रिज, स्कूल और स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण पर भी चर्चा की जा सकती है। आप सभी जानते ही होंगे कि भारत में नक्सल प्रभावित इलाकों में तेजी से कमी आई है।

वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों को माने तो, अब देश के सिर्फ 45 जिले ही नक्सल प्रभावित हैं, हालाँकि, साल 2019 में यह आंकड़ा 61 था। साल 2015 से लेकर साल 2020 तक करीब 380 सुरक्षाकर्मी, एक हजार से ज्यादा आम नागरिक और 900 माओवादियों ने अलग-अलग इलाकों में हुए हमलों में जान गंवाई है। वहीं इस अवधि में कुल 4 हजार 200 माओवादियों ने आत्मसमर्पण भी किया है।

अमेरिका से 'स्पेशल 157' का बेशकीमती तोहफा ला रहे हैं PM नरेंद्र मोदी

'किसी ने ताली भी नहीं बजाई', PM मोदी के UNGA संबोधन पर चिदंबरम का तंज

जानिए पतित पावनी मां गंगा के 10 ऐतिहासिक तथ्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -