अंतर्राष्ट्रीय हुआ भारतीय गरबा, UNESCO ने घोषित किया अमूर्त धरोहर
अंतर्राष्ट्रीय हुआ भारतीय गरबा, UNESCO ने घोषित किया अमूर्त धरोहर
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के पारंपरिक नृत्य रूप गरबा को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा आधिकारिक तौर पर एक अमूर्त विरासत के रूप में मान्यता दी गई है। यह घोषणा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति के 18वें सत्र के दौरान की गई थी, जो वर्तमान में कसाने, बोत्सवाना में हो रहा है।

गरबा, एक अनुष्ठानिक और भक्तिपूर्ण नृत्य, हिंदू त्योहार नवरात्रि के दौरान किया जाता है। यह नृत्य तेल के दीपक या देवी मां अम्बा की छवि से जलाए गए एक छिद्रित मिट्टी के बर्तन के चारों ओर घूमता है।नर्तक गाते हुए और एक स्वर में ताली बजाते हुए, सरल गति का उपयोग करते हुए, वामावर्त वृत्त में चलते हैं। नृत्य धीरे-धीरे शुरू होता है और धीरे-धीरे उत्साही और भक्तिमय नृत्य में बदल जाता है।

 

यूनेस्को ने सांस्कृतिक विरासत में गरबा के महत्व को स्वीकार करते हुए इस शिलालेख पर भारत को बधाई दी। गरबा के अभ्यासकर्ताओं और वाहकों में नर्तक, संगीतकार, सामाजिक समूह, शिल्पकार और उत्सव और तैयारियों में शामिल धार्मिक हस्तियां शामिल हैं। यह नृत्य अभ्यास, प्रदर्शन, नकल और अवलोकन के माध्यम से शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में पीढ़ियों तक प्रसारित होता है।

गरबा यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में भारत के अन्य तत्वों की सूची में शामिल हो गया है, जिसमें पंजाब में जंडियाला गुरु के ठठेरों के बर्तन बनाने के पारंपरिक पीतल और तांबे के शिल्प, नवाज़ उत्सव, कुंभ मेला, दुर्गा पूजा शामिल हैं। कोलकाता की, रामलीला, और वैदिक मंत्रोच्चार।

गरबा के अलावा, यूनेस्को की अमूर्त विरासत सूची में अन्य नए शिलालेखों में ढाका, बांग्लादेश में रिक्शा और रिक्शा पेंटिंग शामिल हैं; इंडोनेशिया की जामू कल्याण संस्कृति, और थाईलैंड में सोंगक्रान, पारंपरिक थाई नव वर्ष त्योहार। जनवरी 2022 तक, कुल 14 अमूर्त सांस्कृतिक विरासत तत्व यूनेस्को की सूची में अंकित हैं।

गाज़ा में इजराइल ने तेज किया हमला, गोलीबारी में लेबनानी सैनिक के मारे जाने पर मांगी माफ़ी

ईरान ने अमेरिकी सेना, संयुक्त राष्ट्र के राजदूत पर हमलों में शामिल होने से इनकार किया

पाकिस्तान के पेशावर में IED ब्लास्ट, चपेट में आए 3 बच्चों समेत 6 लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -