इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेगा लाभ?
इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेगा लाभ?
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं के उज्जवल भविष्य एवं उनको सहायता पहुंचाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का आरम्भ किया था। इस योजना को जून से आरम्भ कर दिया जाएगा। तो वहीं योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया का आरम्भ 8 मार्च से हो जाएगा। इस योजना के तहत सरकार मध्यम व निम्न वर्ग की महिलाओं, बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहते हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना में मध्यम एवं निम्न आय वर्ग की महिलाओं को प्रत्येक महीने एक हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। यह राशि महिला हितग्राहियों के सीधे बैंक अकाउंट में प्रत्येक महीने जमा होगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वरूप एवं उसकी शुरुआत की घोषणा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में शुक्रवार को आयोजित संभाग स्तरीय सीएम जनसेवा अभियान समारोह में की थी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ राज्य की लगभग एक करोड़ महिलाएं उठा सकेंगी। बता दें कि इस योजना के परिचालन के लिए सरकार प्रत्येक वर्ष लगभग 12 हजार करोड़ रुपये का खर्च करेगी। लड़ली लक्ष्मी योजना में आयकर दाता परिवारों और पांच एकड़ से ज्यादा जमीन वाले किसानों की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। पांच एकड़ से ज्यादा जमीन वाले किसानों या आयकर दाता को छोड़कर सभी वर्गों की महिलाओं को इस योजना का फायदा प्राप्त हो सकेगा। लाड़ली लक्ष्मी योजना का आरम्भ 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन से किया जाएगा। योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं से योजना के तहत फॉर्म एकत्रित किए जाएंगे। इस प्रकिया के दो माह पश्चात् मतलब जून माह से योजना लागू कर दी जाएगी।

अंधविश्वास ने ली एक और मासूम की जान, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

आज से शुरू हुई सुन्नी वक़्फ़ की संदिग्ध सम्पत्तियों की जांच, मिली गड़बड़ी की शिकायतें

BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद के बीच ब्रिटेन के NSA से मिलेंगे अजित डोभाल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -