छोटी सी चींटी के बारे में ये तथ्य हैरान कर देंगे
छोटी सी चींटी के बारे में ये तथ्य हैरान कर देंगे
Share:

चींटी कद में जितनी छोटी होती है उसकी विशिष्टायें उतनी ही ज्यादा हैं, यह छोटा सा जीव दुनिया में सबसे ज्यादा बुद्धिमान और अनुशासित माना जाता है. कई मामलों में चींटियां इंसान से भी ज्यादा बेहतर मानी गयी हैं, आइये जानते हैं इस छोटे से जीव के अद्भुत तथ्यों के बारे में.

दुनिया भर में चींटियों की 10,000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं और आकार में ये 2 से 7 मिलीमीटर के बीच होती हैं. सबसे बड़ी चींटी कार्पेंटर चींटी कहलाती है और उसका शरीर करीब 2 सेंटीमीटर बड़ा होता है. एक चींटी अपने वजन से 20 गुना ज्यादा भार ढो सकती है. कीटों में चींटी का दिमाग सबसे तेज माना जाता है और इसमें करीब 250,000 मस्तिष्क कोशिकाएं होती हैं.

रानी चींटी सबसे बड़ी होती है और इसका अहम काम अंडे देना है, यह हजारों अंडे देती है. नर चींटे का शरीर छोटा होता है और यह रानी चींटी को गर्भवती करने के कुछ दिन बाद मर जाता है. अन्य चींटियों का काम खाना लाना, बच्चों की देखरेख करना, और कालोनीनुमा घर बनाना है और साथ ही रक्षक चींटियों का काम घर की हिफाजत करना होता है.

असल में चींटियां सुन नहीं सकतीं क्योंकि उनके कान नहीं होते. हालांकि ये जीव ध्वनि को कंपन से महसूस कर सकते हैं. आसपास की आवाज को सुनने के लिए ये घुटने और पांव में लगे खास सेंसर पर निर्भर करते हैं.

चींटियों के दो पेट होते हैं, एक में खुद के शरीर के लिए खाना होता है और दूसरे में कालोनी में रहने वाली दूसरी चींटियों के लिए खाना होता है. रानी चींटी की उम्र लंबी होती है, वह 20 साल भी जीवित रह सकती है. उसकी मदद करने वाली अन्य चींटियां करीब 45-60 दिन ही जीवित रहती हैं और अगर रानी मर जाती है तो कुछ ही दिनों में चींटियों की कालोनी नष्ट हो जाती है.

चींटियों की हर कालोनी की एक तय सीमा होती है और वे लगातार अपनी सीमा का विस्तार करने की कोशिश करती रहती हैं. अगर ऐसा होता है तो युद्ध छिड़ जाता है जो अक्सर कई घंटों तक या कई बार कई हफ्तों तक भी चलता है.

इतिहास में सबसे ज्यादा जीने वाला शख्स

ऐसे रहेगी जिनेवा सोनम कपूर कि लग्जरी शादी

कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं गवां रहे अपनी सेक्स पावर? देखें रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -