इतिहास में सबसे ज्यादा जीने वाला शख्स
इतिहास में सबसे ज्यादा जीने वाला शख्स
Share:

वर्तमान में इन्सान की उम्र औसतन 65  रह गयी है पर आपने कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी सुना होगा जो सामान्य उम्र से ज्यादा जीवित रहे हों . अभी तक आपने अधिकतम 100 और 125 तक की उम्र वाले लोगों के बारे में सुना होगा पर आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे जो 100 साल,  200 साल नहीं बल्कि 256 साल तक जीवित रहा .

हम दरअसल बात कर रहे हैं चीन में जन्मे ली चिंग यूंग की जिनका जन्म सिचुआन में 1677 में हुआ था .ली के बारे में इनसाइक्लोपीडिया पर भी पढ़ा जा सकता है . 6 मई 1933 को जब ली चिंग की मृत्यु हुई तब उसकी उम्र 256 साल की थी.

ली ने 13 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था और पहाड़ों पर रहने लगे थे.  जब ली लौटे तो उनकी उम्र 51 साल हो चुकी थी. इसके बाद उन्होंने जनरल यू जॉन्ग की सेना में बतौरा सलाहकार काम किया. 78 साल की उम्र में वो रिटायर हुए. इससे पहले उन्होंने गोल्डन रिवर की लड़ाई में हिस्सा लिया.

यू जॉन्‍ग की सेना में लंबे समय तक सेवा देने के लिये वहां के शाही राजघराने में ली की जिंदगी के सौ वर्ष पूरे होने पर उन्‍हें एक शाही बधाई संदेश भेजा. इसके बाद ली के 150वें और 200वें जन्‍म दिन पर भी शाही घराने की ओर से बधाई संदेश आया.

1908 में ली की जिंदगी पर एक किताब लिखी जिसका नाम द सीक्रेट ऑफ ली ली क्‍वीनगिन इमोर्टेलिटी रख गया.ली चिंग अपने समय में एक आयुर्वेद के डॉक्टर के रूप में प्रसिद्ध थे.उसके साथ मार्शल आर्ट मे भी उन्हें महारथ हासिल थी. कहतें हैं कि उसने जीने का मत्रं सीख लिया था इस लिए हमेशा से वो निरोगी और फीट रहा.

ली चिंग ने अपने जीवन काल में 23 पत्नियों का अंतिम संस्कार किया था और  6 मई 1933 को जब ली चिंग की मृत्यु हुई तब उसकी उम्र 256 साल की थी.

ऐसे रहेगी जिनेवा सोनम कपूर कि लग्जरी शादी

कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं गवां रहे अपनी सेक्स पावर? देखें रिपोर्ट

इस वास्ते दामन चाक किया शायद ये जुनूँ काम आ जाए -अनवर मिर्जापुरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -